Saturday, May 18, 2024
Advertisement

करगिल विजय दिवस: राष्ट्रपति कोविंद शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि, CDS ने किया नियंत्रण रेखा का दौरा

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत ने वर्तमान सुरक्षा स्थिति और अभियानगत तैयारी की समीक्षा करने के लिए कारगिल दिवस से एक दिन पहले रविवार को कारगिल जिले के द्रास सेक्टर में नियंत्रण रेखा से सटे क्षेत्रों का दौरा किया।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 25, 2021 21:50 IST
कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत ने कारगिल में द्रास सेक- India TV Hindi
Image Source : @ADGPI कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत ने कारगिल में द्रास सेक्टर पर नियंत्रण रेखा का दौरा किया 

नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अपने चार दिवसीय दौरे के क्रम में रविवार को यहां पहुंचे। वहीं प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत ने वर्तमान सुरक्षा स्थिति और अभियानगत तैयारी की समीक्षा करने के लिए कारगिल दिवस से एक दिन पहले रविवार को कारगिल जिले के द्रास सेक्टर में नियंत्रण रेखा से सटे क्षेत्रों का दौरा किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कारगिल विजय दिवस की 22 वीं वर्षगांठ पर सोमवार को द्रास का दौरा करेंगे और 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा दिखाये गये अदम्य साहस एवं उनके द्वारा दिये गये सर्वोच्च बलिदान के प्रति कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

वर्ष 2019 में खराब मौसम के चलते राष्ट्रपति कारगिल विजय दिवस समारोह में हिस्सा नहीं ले पाये थे और उन्होंने श्रीनगर के बदामीबाग में सेना की 15वीं कोर के मुख्यालय में युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करके ही वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी।

सेना ने ट्वीट किया, ‘‘सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने द्रास सेक्टर में नियंत्रण रेखा से सटे क्षेत्र का दौरा किया और वर्तमान सुरक्षा स्थिति एवं अभियानगत तैयारी की समीक्षा की। ’’ उसने कहा, ‘‘सीडीएस ने सैनिकों के साथ बातचीत की और उनके ऊंचे मनोबल के लिए उन्हें बधाई दी एवं उन्हें दृढ एवं अटल रहने की प्रेरणा दी।’’  

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के चार दिवसीय दौरे के क्रम में श्रीनगर पहुंचे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अपने चार दिवसीय दौरे के क्रम में रविवार को यहां पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि कोविंद सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर यहां श्रीनगर हवाईअड्डे पर पहुंचे और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा तथा पुलिस एवं केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

उन्होंने बताया कि 25 जुलाई से 28 जुलाई तक के इस दौरे में राष्ट्रपति सोमवार को कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लद्दाख के द्रास जाएंगे। इससे पहले 2019 में, खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति कारगिल विजय दिवस में हिस्सा लेने के लिए द्रास नहीं जा पाए थे और इसकी जगह उन्होंने यहां बादामी बाग क्षेत्र स्थित सेना की 15वीं कोर के मुख्यालय में युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी थी।

मंगलवार को, राष्ट्रपति कश्मीर विश्वविद्यालय के 19वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे के लिए सुरक्षा इंतजामों के तहत राजभवन (जहां राष्ट्रपति ठहरेंगे) जाने वाले दो मार्गों पर यातायात को रविवार से बुधवार तक के लिए दूसरे मार्गों पर मोड़ दिया गया है। यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के कुछ इलाकों में मार्ग परिवर्तन किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement