1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वायरस: करतारपुर साहिब यात्रा पर अस्थायी रोक, सरकार ने जारी किए आदेश

कोरोना वायरस: करतारपुर साहिब यात्रा पर अस्थायी रोक, सरकार ने जारी किए आदेश

कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को रविवार आधी रात से निलंबित कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 15, 2020 11:22 IST
A view of Gurdwara Kartarpur Sahib in Pakistan- India TV Hindi
Image Source : PTI A view of Gurdwara Kartarpur Sahib in Pakistan

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को रविवार आधी रात से निलंबित कर दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने रविवार रात 12 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए पाकिस्तान से आने वाले सभी तरह के यात्रियों पर रोक लगा दी है। 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, “ भारत में कोविड19 के प्रकोप को देखते हुए और बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एहतियाती उपाय के तहत 16 मार्च 2020 (रविवार) रात 12 बजे से श्री करतारपुर साहिब की यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को अगले आदेश तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।” 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में पंजाब के डेरा नानक साहिब को पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारे से जोड़ने वाले एक गलियारे का उद्घाटन किया था। बता दें कि भारत युद्ध स्तर पर कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी एहतियातन कदम उठा रहा है। इससे पहले भारत से सटे देशों का बॉर्डर भी सील कर दिया गया है। 

शनिवार को सरकार ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यामां की सीमाओं से लगे ज्यादातर जमीनी रास्तों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है। हालांकि, कुछ रास्ते लोगों के आवागमन के लिए खुले रहेंगे। इसके अलावा सरकार ने 15 अप्रैल तक कूटनीतिक और रोजगार जैसी कुछ श्रेणियों को छोड़कर सभी तरह के वीजा पर रोक लगा दी है।

भारत सरकार द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक, 15 मार्च सुबह 8 बजकर 55 मिनट तक देश में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 93 हो गई। स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर कुल 1229363 यात्रियों को स्क्रीन किया गया है। ऐसे में कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए भारत सरकार हर संभव कदम उठा रही है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X