Friday, May 03, 2024
Advertisement

बड़ी आतंकी साजिश नाकाम: जैश के 4 आतंकवादी गिरफ्तार, पानीपत रिफाइनरी का VIDEO बनाया

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक ने शनिवार को बताया कि पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और 4 आतंकवादियों को गिरफ़्तार किया। ये आतंकवादी ड्रोन से गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और कश्मीर घाटी में सक्रिय आतंकवादियों को हथियार सप्लाई करने की योजना बना रहे थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 14, 2021 18:23 IST
आतंकी साजिश नाकाम: जैश के 4 आतंकवादी गिरफ्तार,- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO आतंकी साजिश नाकाम: जैश के 4 आतंकवादी गिरफ्तार,

जम्मू-कश्मीर: स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से एक दिन पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षाबलों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस से पहले बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। जम्मू से जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के 4 आतंकवादी गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तार किए गए जैश आतंकी का नाम इजहार खान बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि आतंकी ने पानीपत रिफाइनरी का वीडियो पाकिस्तान को भेजा है। 

वाहन में आईईडी लगाकर हिंसा को अंजाम देने का सौंपा गया था काम 

सुरक्षा बलों ने चार आतंकवादियों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार करके जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है जिसे यहां स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर एक वाहन में आईईडी लगाकर हिंसा को अंजाम देने का काम सौंपा गया था। यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि जिले में आतंकवादियों की मौजूदगी को जड़ से खत्म करने के लिए जारी अभियान के तहत जम्मू पुलिस ने उत्तर प्रदेश के एक निवासी समेत जैश के चार आतंकवादियों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा, ‘‘वे ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और कश्मीर घाटी में जैश-ए-मोहम्मद के सक्रिय आतंकवादियों को आपूर्ति करने का षड्यंत्र रच रहे थे। वे साथ ही 15 अगस्त से पहले जम्मू में वाहन में आईईडी लगाने और देश के अन्य हिस्सों में महत्वपूर्ण लक्ष्यों की टोह लेने की योजना बना रहे थे।’’ 

गिरफ्तार किए गए चारों आतंकवादी कश्मीर घाटी में हथियार सप्लाई करते थे

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों और पुलिस के जवानों ने जैश-ए-मोहम्मद के मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। ड्रोन से गिराए हथियार की सप्लाई का मॉड्यूल नाकाम कर दिया गया है। गिरफ्तार किए गए चारों आतंकवादी कश्मीर घाटी में हथियार सप्लाई करते थे। साथ ही आतंकियों को अयोध्या में राम मंदिर की जासूसी करने के भी निर्देश दिए गए थे। गिरफ्तार किए गए आतंकी इजहार खान को पाकिस्तान कमांडर ने निर्देश दिए थे। गिरफ्तार किए गए आतंकियों में से एक यूपी के शामली का रहने वाला है। 

ड्रोन से गिराए हथियारों की इकट्ठा करने की लिए सक्रिय थे आतंकी

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक ने शनिवार को बताया कि पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और 4 आतंकवादियों को गिरफ़्तार किया। ये आतंकवादी ड्रोन से गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और कश्मीर घाटी में सक्रिय आतंकवादियों को हथियार सप्लाई करने की योजना बना रहे थे। गिरफ़्तार किए गए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी 15 अगस्त से पहले जम्मू में वाहन में आईईडी लगाने और देश के अन्य हिस्सों में महत्वपूर्ण ठिकानों की रेकी करने की योजना बना रहे थे।  

हथियार, गोला बारुद समेत 2 चीनी हथगोले जब्त

प्रवक्ता ने बताया कि प्रिचू पुलवामा निवासी एवं जैश-ए-मोहम्मद सदस्य मुंतजिर मंजूर उर्फ ​​सैफुल्ला को इस कड़ी में सबसे पहले गिरफ्तार किया गया और उसके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, आठ कारतूस और दो चीनी हथगोले जब्त किए गए। उन्होंने कहा कि कश्मीर में हथियार ले जाने के लिए इस्तेमाल किया गया उसका ट्रक भी जब्त कर लिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि इसके बाद, उत्तर प्रदेश के शामली जिले के कांधला में मिरदान मोहल्ला निवासी इजहार खान उर्फ ​​सोनू खान सहित जैश के तीन और आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। खान ने खुलासा किया कि मुनाजिर उर्फ ​​शाहिद के नाम से पाकिस्तान में जैश के एक कमांडर ने उसे अमृतसर के पास से हथियार लेने के लिए कहा था जिसे ड्रोन से गिराया जाना था। 

अयोध्या राम जन्मभूमि की जासूसी के दिए गए थे निर्देश

प्रवक्ता ने बताया कि जैश ने खान को पानीपत तेल रिफाइनरी की टोह लेने के लिए भी कहा था जो उसने किया और पाकिस्तान को वीडियो भेजे। प्रवक्ता ने कहा कि उसे अयोध्या राम जन्मभूमि की टोह लेने का काम भी सौंपा गया था, लेकिन काम पूरा करने से पहले ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया। प्रवक्ता ने कहा कि अन्य आतंकवादियों शोपियां जिले के जेफ इलाके के निवासी तौसीफ अहमद शाह उर्फ ​​शौकत को जैश कमांडर शाहिद और पाकिस्तान में अबरार नाम के एक अन्य जैश आतंकवादी ने जम्मू में रहने का स्थान लेने काम सौंपा था, जो उसने किया। प्रवक्ता ने बताया कि फिर उसे जम्मू में आईईडी विस्फोट करने के लिए एक पुरानी मोटरसाइकिल खरीदने के लिए कहा गया। 

शेष मॉड्यूल के काम पर आगे की जांच जारी- पुलिस

प्रवक्ता ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए आईईडी को एक ड्रोन द्वारा गिराया जाना था। उन्होंने कहा कि शाह को यह काम पूरा करने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलवामा जिले के बंदजू इलाके के निवासी जहांगीर अहमद भट को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है और वह कश्मीर का एक फल व्यापारी है जो लगातार पाकिस्तान में शाहिद के संपर्क में था और उसने इजाहगार खान का परिचय उससे कराया था। उन्होंने कहा कि भट कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों में जैश-ए-मोहम्मद के लिए भर्ती कर रहा था। पुलिस ने कहा कि शेष मॉड्यूल के काम पर आगे की जांच जारी है।

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में विस्फोटक उपकरण का पता चला, निष्क्रिय किया गया 

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को एक विस्फोटक उपकरण का पता लगाया जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि जिले के करिया क्षेत्र में गश्त के दौरान सुरक्षा बलों को विस्फोटक उपकरण का पता चला। अधिकारियों ने कहा कि बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया और उपकरण को सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement