Thursday, April 25, 2024
Advertisement

करतारपुर कॉरिडोर: पाकिस्तान के मुंह पर लगा एक और तमाचा, पूर्व PM मनमोहन सिंह ने न्योता ठुकराया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान की चाल को घंटे भर में ही बर्बाद कर दिया। मनमोहन सिंह पाकिस्तान नहीं जाएंगे, उन्होंने पाकिस्तान सरकार के करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के न्योते को कबूल करने से इनकार कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 30, 2019 19:14 IST
Manmohan Singh- India TV Hindi
Manmohan Singh

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान की चाल को घंटे भर में ही बर्बाद कर दिया। मनमोहन सिंह पाकिस्तान नहीं जाएंगे, उन्होंने पाकिस्तान सरकार के करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के न्योते को कबूल करने से इनकार कर दिया है। वह पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का निमंत्रण स्वीकार नहीं करेंगे। करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए खोला जाएगा।

इससे पहले आज पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि पाकिस्तान ने नवंबर में होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित करने का फैसला किया है।

कुरैशी ने एक टीवी चैनल को बताया था, ‘‘करतारपुर गलियारे का उद्घाटन एक बड़ा कार्यक्रम है पाकिस्तान इसकी जोर-शोर से तैयारी कर रहा है। हमने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इसमें बुलाने का निर्णय किया है। हम जल्दी ही इस बारे में उन्हें एक औपचारिक पत्र भेजेंगे।’’ उन्होंने कहा कि सिंह सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुरैशी ने बताया, ‘‘सिख श्रद्धालुओं का स्वागत करके हमें प्रसन्नता होगी, जो गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर करतारपुर आने वाले हैं।’’

यह कॉरिडोर करतारपुर स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा जिससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर सकेंगे। करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को केवल परमिट लेना होगा। भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान इस कॉरिडोर को नौ नवंबर को खोलेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement