Friday, April 19, 2024
Advertisement

मोदी ने जी7 के एक सत्र में भाग लेने के मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार किया: विदेश मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बियारित्ज में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में विशेष आमंत्रित के तौर पर भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2019 23:53 IST
Modi has accepted Macrons invite to attend outreach session of G7 Summit: MEA- India TV Hindi
Modi has accepted Macrons invite to attend outreach session of G7 Summit: MEA

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बियारित्ज में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में विशेष आमंत्रित के तौर पर भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। जी7 समूह के देशों का 45वां सम्मेलन फ्रांस के बियारित्ज में 24 से 26 अगस्त तक आयोजित होगा।

Related Stories

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने विशेष आमंत्रित के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।’’ वह भारत को दिये गये निमंत्रण के संबंध में फ्रांस के विदेश राज्य मंत्री जीन-बाप्टिस्ट लेमॉने के बयान के संबंध में पूछे गये प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।

कुमार ने कहा, ‘‘यह निमंत्रण दोनों नेताओं के बीच निजी संबंधों को दर्शाता है। यह बड़ी आर्थिक महाशक्ति के रूप में भारत को मान्यता देने तथा हमारी गहन रणनीतिक साझेदारी का प्रदर्शन है। प्रधानमंत्री ने आयोजन में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। आगे की जानकारी आने वाले समय में दी जाएगी।’’ लेमॉने फिलहाल भारत यात्रा पर हैं। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए कामकाज संभालने के बाद यह फ्रांस के किसी मंत्री की पहली भारत यात्रा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement