Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अगरतला से आनंद विहार के बीच चलेगी नई राजधानी एक्सप्रेस, 16 स्टेशनों को करेगी कवर

रेल राज्य मंत्री राजेन गोहैन त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन के बीच चलने वाली इस राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2017 21:30 IST
Rajdhani express- India TV Hindi
Rajdhani express

अगरतला/गुवाहाटी: असम के बाद राजधानी एक्सप्रेस शनिवार को पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य त्रिपुरा से अपनी सेवाएं शुरू करेगी। यहां एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। रेल राज्य मंत्री राजेन गोहैन त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन के बीच चलने वाली इस राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के एक अधिकारी ने कहा, "राजधानी एक्सप्रेस ने कुछ खाली डिब्बों के साथ अगरतला और दक्षिणी असम के लुमडिंग के बीच परीक्षण सेवाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया।" उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड ने अभी तक नई दिल्ली और अगरतला के बीच चलने वाली इस रेलगाड़ी के किराए और यात्रा के कार्यक्रम का विवरण नहीं दिया है।

अधिकारी ने कहा, "राजधानी एक्सप्रेस त्रिपुरा, असम, बिहार और उत्तर प्रदेश के 16 स्टेशनों को कवर करते हुए अगरतला से आनंद विहार 40 घंटों में पहुंचेगी।" उद्घाटन समारोह में त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय दो राज्य मंत्री -पीडब्ल्यूडी और राजस्व मंत्री बादल चौधरी और परिवहन मंत्री माणिक डे- के साथ उपस्थित होंगे। माकपा के तीन सांसद और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दिलीप दास और अन्य नेता भी इस समारोह में उपस्थित होंगे। अगरतला, असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के बाद राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ने वाला पूर्वोत्तर भारत का तीसरा शहर होगा।

दक्षिणी असम से होते हुए अगरतला तक मीटर गेज के विस्तार के साथ, स्वतंत्रता के बाद अक्टूबर 2008 में त्रिपुरा भारत के रेल मानचित्र पर आने वाला पूर्वोत्तर का पहला राज्य बना था। इसके बाद, मीटर गेज को ब्रॉड गेज में परिवर्तित किया गया। एनएफआर अब रेल लाइनों को दक्षिणी त्रिपुरा के सीमावर्ती शहर सबरेम तक बढ़ा रही है, जोकि अगरतला से दक्षिण 135 किमी की दूरी पर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement