Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

NEET-JEE परीक्षा वाले शहरों से हटा प्रतिबंध, ओडिशा सरकार का फैसला

नीट और जेईई परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग के बीच ओडिशा सरकार ने छात्रों को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया है। सीएम पटनायक ने इस परीक्षा में बैठने वाले राज्य के 37000 छात्रों को आने-जाने व रहने की सुविधा देने का ऐलान किए जाने के बाद राज्य के उन सात शहरों से प्रतिबंध हटा दिया है जहां परीक्षा होने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 29, 2020 17:37 IST
No weekend shutdown across 7 districts in Odisha due to NEET, JEE- India TV Hindi
Image Source : FILE No weekend shutdown across 7 districts in Odisha due to NEET, JEE

भुवनेश्वर: नीट और जेईई परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग के बीच ओडिशा सरकार ने छात्रों को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस परीक्षा में बैठने वाले राज्य के 37000 छात्रों को आने-जाने व रहने की सुविधा देने का ऐलान किए जाने के बाद राज्य के उन सात शहरों से प्रतिबंध (शटडाउन) हटा दिया है जहां जेईई और नीट परीक्षा होने वाली है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

Related Stories

सात शहरों से प्रतिबंध हटाने की अधिसूचना जारी किए जाने से पहले शुक्रवार को मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने घोषणा की थी कि जेईई (मेन) और नीट परीक्षा देने वाले छात्रों को राज्य सरकार मुफ्त परिवहन सेवा और रहने की व्यवस्था उपलब्ध कराएगी।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय ने सुचारु रूप से परीक्षा कराने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। अधिसूचना में कहा गया, “जिन सात शहरों में परीक्षा आयोजित होगी वहां 30 अगस्त से सात सितंबर (जेईई) और नौ सितंबर से 14 सितंबर (नीट) के बीच लॉकडाउन या शटडाउन लागू नहीं होंगे।” 

वर्तमान में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चार जिलों-कटक, खुर्दा, गंजाम और गजपति जिलों में द्वि-साप्ताहिक शटडाउन लागू है। अधिसूचना में कहा गया कि सभी अभ्यर्थियों, उनके माता पिता और परीक्षा कर्मियों को उनके निवास स्थान से उन शहरों या केंद्रों तक जाने की अनुमति होगी जहां परीक्षा आयोजित होनी है और इसके लिए वह निजी या सार्वजनिक वाहन का प्रयोग कर सकते हैं। 

राज्य भर में आवागमन के लिए अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र मान्य होगा। इसके अलावा परीक्षा कर्मी अपनी तैनाती के संबंध में दस्तावेज प्रस्तुत कर परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकेंगे। एसआरसी पी के जेना ने परीक्षा आयोजकों से कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 से सुरक्षा और साफ सफाई के सभी उपाय किए जाएं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement