Monday, May 06, 2024
Advertisement

Weather Update: दक्षिण, पश्चिम, उत्तर भारत में अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने दी जानकारी

मौसम विभाग के मुताबिक, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण पांच से सात सितंबर के बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2021 20:33 IST
अगले 3 दिन इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PTI अगले 3 दिन इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने दी जानकारी

नयी दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के साथ ही अगले तीन दिनों में दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और इसके बाद तीव्रता में कमी आएगी। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3 दिनों तक देश के कई हिस्सो में हल्की से मध्यम तो कई हिस्सो में भारी बारिश हो सकती है।

यहां बहुत भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण पांच से सात सितंबर के बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग ने कहा कि उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में सात-नौ सितंबर के दौरान वर्षा होने की संभावना है। 

हिमाचल समेत इन राज्यों में 7 सितंबर तक बारिश की संभावना

वहीं, सात-आठ सितंबर के दौरान उत्तरी कोंकण में, आठ सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में और सात सितंबर को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक भारी वर्षा हो सकती है। इसी तरह, सात-नौ सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है। साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड में 7 सितंबर तक बारिश की संभावना जताई गई है।

जानिए मॉनसून अपडेट

मॉनसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के साथ चल रही है। इसके पूर्वी छोर के अगले 24 घंटों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर खिसकने की संभावना है और अगले 3-4 दिनों तक वहीं बना रहेगा।वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण कच्छ और आस-पड़ोस पर बना हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement