1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

शिंजो आबे की खराब स्वास्थ्य की खबर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 28, 2020 18:49 IST
PM Narendra Modi prays for speedy recovery of Shinzo Abe । पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे के शीघ्र स- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/NARENDRAMODI PM Narendra Modi prays for speedy recovery of Shinzo Abe । पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

नई दिल्ली. जापान के पीएम शिंजो आबे ने खराब सेहत की वजह से इस्तीफा दे दिया है। शिंजो आबे अपनी आंतों की बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी के कारण साल 2007 में भी उन्होंने अचानक इस्तीफा दे दिया था। शिंजो आबे की खराब स्वास्थ्य की खबर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया। उन्होंने  ट्वीट कर कहा, "मेरे प्रिय मित्र शिंजो अबे, आपके खराब स्वास्थ्य के बारे में सुनकर दर्द हुआ। हाल के वर्षों में, आपके बुद्धिमान नेतृत्व और व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के साथ, भारत-जापान साझेदारी पहले से कहीं अधिक गहरी और मजबूत हो गई है। मैं आपके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं और प्रार्थना करता हूं।"

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 65 वर्षीय आबे ने टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। आबे ने कहा कि उन्हें अपनी आंतों की बीमारी का इलाज कराने की जरूरत है। इस बीमारी के कारण 2007 में उन्हें अचानक इस्तीफा देना पड़ा था। उन्होंने कहा कि वह नए सिरे से इलाज कारएगे लेकिन लंबे समय तक देखभाल की आवश्यकता होगी।

पढ़ें- नवाज को ब्रिटेन जाने देना हमारी 'गलती', हम बहुत शर्मिंदा हैं- इमरान खान

प्रधानमंत्री ने अपना कार्यकाल नहीं कर पाने को लेकर जापान की जनता से माफी भी मांगी। देश के राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके ने बताया कि इससे पहले, प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के अधिकारियों ने उनके पद छोड़ने के फैसले पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की।

पढ़ें- Kashmir के शोपियां में चार आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

आबे हाल के महीनों में व्यस्त रहे हैं, कोरोनोवायरस महामारी और इस साल की शुरुआत में देश के कुछ हिस्सों में हुई प्राकृतिक आपदाओं से निपटने को लेकर उन्होंने सीधे 147 दिन काम किया लेकिन टोक्यो के कियो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में एक सप्ताह के भीतर दो बार जाने से प्रधानमंत्री के बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में कयास लगाए जाने लगे।

पढ़ें- क्या 1 सितंबर से पूरे देश में माफ होगा बिजली का बिल? जानिए क्या है सच्चाई

आबे जब 17 अगस्त को अस्पताल गए थे तो इसे समय तक चलने वाली 'स्वास्थ्य जांच' के रूप में बताया गया, जो सात घंटे से ज्यादा समय तक चली थी। सोमवार को, आबे ने चार घंटे तक चेकअप परिणाम जानने के लिए अस्पताल गए और उनकी और ज्यादा जांच हुई, जो चार घंटे तक चली। उसी दिन वह लगातार 2,799 दिनों तक जापान में सबसे ज्यादा समय तक पीएम पद पर काबिज रहने वाले व्यक्ति बन गए। (with inputs from IANS)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment