Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अगले दो घंटों में दिल्ली NCR और इन इलाकों में हो सकती है बारिश, IMD ने जताया अनुमान

IMD Rain Forecast: भारतीय मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2021 10:08 IST
rain predicted in Delhi NCR Ghaziabad Noida Gurugram Faridabad Aligarh Hapur by IMD अगले दो घंटों मे- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) अगले दो घंटों में दिल्ली NCR और इन इलाकों में हो सकती है बारिश, IMD ने जताया अनुमान

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो घंटों में दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। IMD के अनुसार, अगले दो घंटों में दिल्ली, पलवाल, होडल, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, तिजारा, बुलंदशहर, गुलावठी, सियाना, जट्टारी, खुर्जा, अतरौली, अलीगढ़, सादाबाद, खैर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, पिलखुवा, हापुड़ और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होनी की संभावना है।

केरल में समय पहले पहुंच सकता है मानसून

IMD ने शुक्रवार को बताया कि केरल में दक्षिणपश्चिम मानसून समय पूर्व, 31 मई को पहुंच सकता है। आमतौर पर राज्य में मानसून एक जून को आता है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से बताया गया, ‘‘इस वर्ष दक्षिणपश्चिम मानसून केरल में 31 मई को पहुंच सकता है, हालांकि इस अनुमान में चार दिन कम या ज्यादा हो सकते हैं।’’

भारतीय मानसून क्षेत्र में, मानसून की शुरुआती बारिश दक्षिण अंडमान सागर से होती है और उसकी बाद मानसूनी हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ती हैं। मानसून की नई सामान्य तारीखों के मुताबिक दक्षिणपश्चिम मानसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर में पहुंचेगा।

अरब सागर के ऊपर चक्रवात बनने के आसार हैं ऐसे में सागर के ऊपर भूमध्यरेखा से गुजरने वाली दक्षिण पछुआ हवाएं तेज हो गई हैं। भूमध्यरेखा से गुजरने वाली हवाओं के 20 मई से बंगाल की खाड़ी में मजबूत और तेज होने के आसार हैं और 21 मई से बंगाल की खाड़ी तथा अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में बारिश होने का अनुमान है। अत: मानसून 21 मई से अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में आ सकता है। विभाग ने इस वर्ष दक्षिणपश्चिम मानसून के सामान्य रहने का अनुमान जताया है। देश में 75 फीसदी बरसात दक्षिणपश्चिम मानसून के कारण होती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement