Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog: मोदी ने क्यों कहा, शी जिनपिंग को पसंद आई आमिर खान की 'दंगल'

मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के चरखी दादरी में बीजेपी की चुनावी रैली को संबोधित करते हुए यह खुलासा किया कि चीनी राष्ट्रपित शी जिनपिंग ने अनौपचारिक बैठक के दौरान बताया कि उन्होंने बॉलीवुड स्टार आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'दंगल' देखी थी।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: October 16, 2019 17:44 IST
Rajat Sharma's Blog: Why Modi said, Xi Jinping liked Aamir Khan movie 'Dangal'- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: Why Modi said, Xi Jinping liked Aamir Khan movie 'Dangal'

आम मतदाताओं के लिए मायने रखने वाले मुद्दों से उन्हें कैसे जोड़ना है इस कला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई जोड़ नहीं है। मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के चरखी दादरी में बीजेपी की चुनावी रैली को संबोधित करते हुए यह खुलासा किया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अनौपचारिक बैठक के दौरान बताया कि उन्होंने बॉलीवुड स्टार आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'दंगल' देखी थी।

चरखी दादरी फोगाट बहनों का गृह नगर है जिनकी रीयल लाइफ पर फिल्म 'दंगल' बनी थी। भारत की महिला पहलवान बबीता फोगाट ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों ( कॉमनवेल्थ गेम्स) में रजत पदक और 2012 के विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। बबीता की बहन गीता कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला भारतीय पहलवान हैं। बबीता फोगाट को बीजेपी ने दादरी विधानसभा क्षेत्र से विपक्षी दलों के अनुभवी नेताओं के खिलाफ मैदान में उतारा है।

फिल्म 'दंगल' चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली गैर-अंग्रेजी विदेशी फिल्म है, जिसने अब तक अकेले उस देश में 216.2 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इस फिल्म को चीनी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर 400 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया था। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि चीनी राष्ट्रपति ने भी इस फिल्म को देखना उचित समझा।

रैली में पीएम मोदी ने कहा: 'अनौपचारिक बैठक के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मुझे बताया कि उन्होंने 'दंगल' देखी थी और इससे मुझे गर्व हुआ। म्हारी छोरी छोरों से कम है के?' ( हमारी लड़कियां लड़कों से किसी भी तरह कम हैं क्या?)

हरियाणा की लड़कियों को 'धाकड़' (मजबूत) बताते हुए, मोदी ने कहा कि उनका 'बेटी बचाओ, बेटी पढाओ' अभियान हरियाणा के ग्रामीणों की मदद के बिना सफल नहीं हो सकता था। 

आमिर खान की 'दंगल' चीन में भी सुपरहिट रही। फोगाट बहनों पर बनी इस फिल्म ने पूरी दुनिया में हरियाणा की पहचान बना दी। आमिर ने एक बार मुझे बताया था कि फिल्म 'दंगल' के कारण उनकी दोनों हिरोइन और वो खुद चीन के घर-घर में पहचाने जाते हैं। आमिर खान ने इस फिल्म में फोगाट बहनों के पिता महावीर सिंह फोगाट की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने खेल के क्षेत्र में भी हरियाणा की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है। हरियाणा में बीजेपी नेताओं को भरोसा है कि बबीता फोगाट चुनाव जीतेंगी। (रजत शर्मा)

देखें, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 15 अक्टूबर 2019 का पूरा एपिसोड

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement