1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजनाथ सिंह ने लगवाया Covid-19 का टीका, अबतक 50 लाख लोगों ने को-विन पर कराया पंजीकरण

राजनाथ सिंह ने लगवाया Covid-19 का टीका, अबतक 50 लाख लोगों ने को-विन पर कराया पंजीकरण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक लगवाई। इससे एक दिन पहले ही टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी। सिंह ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2021 20:02 IST
Rajnath Singh administered first dose of COVID-19 vaccine- India TV Hindi
Image Source : @RAJNATHSINGH रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक लगवाई।

नयी दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक लगवाई। इससे एक दिन पहले ही टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी। सिंह ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। मंत्री ने ट्वीट किया, “आज आर आर अस्पताल में मुझे कोविड-19 के टीके की पहली खुराक दी गई। देश को कोविड मुक्त बनाने का भारत का संकल्प इस टीकाकरण अभियान से मजबूत हुआ है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है और सरल है।” 

उन्होंने कहा, “कम समय में टीका बनाने के लिए मैं भारत के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को सलाम करता हूं। मैं आर आर अस्पताल के डॉक्टरों और पैरामेडिक कर्मचारियों को भी धन्यवाद देता हूं। मैं सभी पात्र लोगों से आग्रह करता हूं कि वे टीका लगवाएं और भारत को कोविड मुक्त करें।” इस बीच केंद्र सरकार ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए को-विन पोर्टल पर सोमवार सुबह से अबतक 50 लोगों ने पंजीकरण कराया है जबकि टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में 2.08 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है। 

देश में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और 45 से 60 साल उम्र के उन लोगों का टीकाकरण एक मार्च से शुरू हुआ, जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। इसके लिए को-विन पोर्टल पर सोमवार सुबह नौ बजे पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई। सरकार ने बताया कि पहले दो चरण में मंगलवार एक बजे तक टीके की 1,48,55,073 खुराक दी जा चुकी थी जिनमें से 67,04,856 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली खुराक दी गई है जबकि 25,98,192 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई है। 

सरकार के मुताबिक, इनके अलावा अबतक 53,43,219 अग्रिम मोर्चा पर तैनात कर्मियों को भी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 से 60 साल उम्र के 2,08,791 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है। 

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X