Saturday, April 20, 2024
Advertisement

थाईलैंड ने किया कोरोना वायरस की दवा ढूंढने का दावा, डॉक्टर्स बोले- 48 घंटे में ठीक हो रहे मरीज

इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में दहशत का माहौल है। चीन में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच थाइलैंड ने दावा किया है कि उसने जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने की दवाई तैयार कर ली है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: February 03, 2020 20:12 IST
In this handout photo provided by Indo-Tibetan Border...- India TV Hindi
In this handout photo provided by Indo-Tibetan Border Police (ITBP), Indian nationals who were airlifted from coronavirus-hit Hubei province of China's Wuhan, undergo tests inside a quarantine facility set by up ITBP, at Chhawla area of New Delhi

नई दिल्ली: इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में दहशत का माहौल है। चीन में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच थाइलैंड ने दावा किया है कि उसने जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने की दवाई तैयार कर ली है। यह दावा तब किया गया है कि एक चीनी महिला जिसे कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगा था, उसमें एक दवाई के बाद असाधारण तौर पर ठीक होने के लक्षण देखे गए हैं।

थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री अनुतिं चारणविरकुल ने दावा किया है कि उनके पास इस वायरस से निपटने के लिए इंजेक्शन है। जिसको लगा देने से मरीज को आराम हो रहा है और वो इस बीमारी से जल्दी रिकवर कर ले रहा है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले कोरोना वायरस से प्रभावित एक चीनी महिला का थाईलैंड के डॉक्टरों ने सफल इलाज किया है।

थाइलैंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से रविवार को बताया गया है कि 71 वर्षीय एक मरीज को 48 घंटे के उपचार के बाद कोरोनावायरस निगेटिव घो‍षित किया गया है। मंत्रालय ने बताया है कि मरीज को फ्लू और एचआईवी के लिए प्रयोग होने वाली एंटी-वायरल्‍स का कॉकटेल दिया गया था। थाई डॉक्‍टर लगातार इस मरीज पर नजर रखे हुए थे। डॉक्‍टर क्रिएनसाक अतिपॉर्नवानिच ने एक मंत्रालय की रूटीन प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान इस बात बारे में सूचित किया।

उन्‍होंने बताया, 'लैब रिजल्‍ट्स 48 घंटे बाद कोरोनावायरस पर निगेटिव आए हैं। 12 घंटे पहले मरीज पूरी तरह से बेसुध थी मगर बाद में बिस्‍तर पर बैठ सकती थी।' डॉक्‍टर अतिपॉर्नवानिचने दावा किया है कि महिला 90 प्रतिशत तक ठीक हो चुकी है। कुछ दिनों बाद उसे डिस्‍चार्ज भी कर दिया जाएगा।

थाईलैंड के डॉक्टरों का दावा है कि नई दवा से 48 घंटे में ही मरीज को कोरोना वायरस से मुक्ति दिलाने में सफल रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस से गंभीर रुप से पीड़ित मरीजों पर नई दवा का परीक्षण किया। इस दवा के परीक्षण के 48 घंटे के अंदर ही मरीजों को डिजीज फ्री घोषित कर दिया गया।

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement