Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत के इस शहर में 6 लाख लोगों को कोरोना संक्रमण की आशंका, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए हैदराबाद से एक डरा देनी वाली रिपोर्ट सामने आयी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 19, 2020 22:56 IST
coronavirus infection in hyderabad- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO coronavirus infection in hyderabad

हैदराबाद। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए हैदराबाद से एक डरा देनी वाली खबर सामने आ रही है। हैदराबाद में कम से कम छह लाख ऐसे लोग हो सकते हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित हों लेकिन उनमें से ज्यादातर बिना लक्षण वाले हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। बुधवार को एक अध्ययन में यह बात कही गयी है। 

पब्लिक टॉयलेट में फ्लश करने से भी फैलता है कोरोना वायरस, यूं कर सकते हैं अपना बचाव

सीएसआईआर- सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलीक्युलर बॉयोलोजी (सीसीएबी) और सीएसआईआर- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलोजी (आईआईसीटी) द्वारा कराये गये अध्ययन में कहा गया है कि सार्स कोव-2 से संक्रमित व्यक्तियों के न केवल नाक और मुंह से बल्कि मल के जरिए भी वायरस बाहर आते हैं। सीसीएमबी और आईआईसीटी ने संभावित रूप से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए संयुक्त प्रयास के तहत विभिन्न सीवेज शोधन संयंत्रों (एसटीपी) से सीवेज नमूने इकट्ठा किये।

Unlock: दिल्ली में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार को लेकर लिया गया ये फैसला

सीसीएमबी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि हैदराबाद के 80 फीसद एसटीपी पर कराये गये इस अध्ययन से खुलासा हुआ कि करीब दो लाख लोग वायरस संबंधी सामग्री छोड़ रहे हैं। सीसीएमबी ने कहा कि चूंकि केवल 40 फीसद सीवेज ही एसटीपी में पहुंचता है, ऐसे में यह आंकड़ा संभावित रूप से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या का अधिक गहराई से अनुमान लगाने के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है और यह अनुमान करीब छह लाख होता है जो जनसंख्या का छह फीसद है। उनमें लक्षण और बिना लक्षण वाले और हाल ही में स्वस्थ हुए व्यक्ति शामिल हैं। सीसीएमबी ने कहा कि उसका अध्ययन मेडआरएक्सआईवी में पोस्ट किया गया है और उसकी अभी समीक्षा नहीं हुई है।

विधायकों ने छोड़ा था कांग्रेस का साथ आज हुए बीजेपी में शामिल

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,763 नए मामले, आठ और लोगों की मौत 

तेलंगाना में कोविड-19 के 1,763 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 95,700 हो गए। वहीं आठ और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 719 हो गई है। राज्य सरकार के बुधवार (19 अगस्त) को जारी एक बुलेटिन में मंगलवार 18 अगस्त रात आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी गई। राज्य में संक्रमण से बेहद प्रभावित ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में 484 नए मामले सामने आए। इसके बाद मेडचल-मलकाजगिरि में 169, रंगारेड्डी में 166 और वारंगल (शहर) में 88 नए मामले सामने आए।

RRB, IBPS और SSC जैसी नौकरियों के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी को कैबिनेट की मंजूरी

बुलेटिन के अनुसार राज्य में मृत्यु दर 0.75 प्रतिशत है। राज्य में अभी तक 73,991 लोग ठीक हो चुके हैं और 20,990 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 77.31 प्रतिशत है। इसमें बताया गया कि यहां अभी तक करीब आठ लाख नमूनों की जांच की गई है। प्रति दस लाख आबादी पर 21,480 लोगों की जांच हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement