Friday, March 29, 2024
Advertisement

Nisarga Cyclone: ट्रेनों के रूट और टाइमिंग बदली, बीएमसी ने मुंबई वालों के लिए जारी की एडवाइजरी

मुंबई नगर पालिका ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि कार में घरों से निकलने वाले लोग कार के अंदर हथौड़ा या हथौड़े जैसी भारी वस्तु रखें। पहले तो घरों से बाहर न निकलें जरूरी हो तो ही निकलें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 03, 2020 11:13 IST
heavy rainfall, Cyclone Nisarga, COVID-19 nationwide lockdown- India TV Hindi
Image Source : PTI Cars ply during heavy rainfall in the wake of Cyclone Nisarga, during the ongoing COVID-19 nationwide lockdown, in Mumbai on Tuesday.

नई दिल्ली। अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग मुंबई की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। चक्रवाती तूफान निसर्ग को लेकर मुंबई नगर पालिका ने लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र के तट से टकराएगा। तबाही के मद्देनजर मुंबई और गुजरात में रेड अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र के दक्षिणी तट पर हो रही बारिश अगले 12 घंटे तक जारी रह सकती है। ये खतरनाक तूफान दोपहर या फिर शाम तक महाराष्ट्र के तट से टकराएगा। इस दौरान 100 से 120 किलोमीटर  प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभवना है। निसर्ग तूफान के मद्देनजर मुंबई के समुद्री तट पर धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत समुद्र तट पर स्थित बीच, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

मुंबई नगर पालिका ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि कार में घरों से  निकलने वाले लोग कार के अंदर हथौड़ा या हथौड़े जैसी भारी वस्तु रखें। पहले तो घरों से बाहर न निकलें जरूरी हो तो ही निकलें। आपदा की स्थिति में कार में फंसे लोग हथौड़े से शीशा तोडकर बाहर निकल सकते हैं। दरअसल 26 जुलाई 2005 की भीषण बरसात और बाढ़ में ऐसी कई घटनाएं हुई थीं जिसमें लोग कार के अंदर फंस गए थे और कई लोगों की मौत हो गई थीं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार (3 जून) को दोपहर में चक्रवात निसर्ग गुजरात और महाराष्ट्र के बीच हरिहरेश्वर और दमन के इलाके को पार करेगा और अलीबाग के करीब से गुजरेगा। 

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, निसर्ग तूफान एक गंभीर चक्रवात में तब्दील हो गया है। सुबह 5:30 बजे यह अलीबाग से 165 और मुंबई से 215 किलोमीटर दूर है। मंत्री ने लोगों से घरों में ही रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मछुआरे समुद्र की ओर न जाएं। वहीं, अगले कुछ घंटों में कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश की आशंका है।

फ्लाइट और ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल में किया गया बदलाव 

चक्रवात निसर्ग के डर से इंडिगो एयरलाइन्स ने मुंबई आने वाली और मुंबई से उड़ान भरने वाली 17 फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया है। सेंट्रल रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई से चलने वाली कई ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव के साथ-साथ कुछ ट्रेनों को डायवर्ट भी किया गया है। मुंबई आने और यहां से जाने वाली 8 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। रेलवे के मुताबिक, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से रवाना होने वाली 5 ट्रेनों को फिर से शेड्यूल किया गया है, जबकि 2 ट्रेनें जो मुंबई टर्मिनल पर आने वाली थीं, उन्हें विनियमित किया जाएगा और एक ट्रेन को डायवर्ट किया गया है। लोकमान्य तिलक टर्मिनस से गोरखपुर, दरभंगा, तिरुवनंतपुरम, वाराणसी, भुवनेश्वर जाने जाने वाली जो ट्रेन सुबह चलनी थीं, वह बुधवार रात के चलाई जाएंगी। पटना, वाराणसी और तिरवनंतपुरम से मुंबई पहुंचने वाली ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। 

  • ट्रेन संख्या 02542 LTT-गोरखपुर स्पेशल सुबह 11 बजे न चल कर शाम को 8 बजे चलेगी 
  • ट्रेन संख्या  06345 LTT-तिरुवनंतपुरम स्पेशल ट्रेन सुबह 11.40 बजे की बजाय शाम को 6 बजे चलेगी
  • ट्रेन संख्या  01061 LTT-दरभंगा स्पेशल दोपहर 12.15 बजे की बजाय शाम 20.30 बजे चलेगी
  • ट्रेन संख्या 01071 LTT-वाराणसी स्पेशल दोपहर 12.40 की बजाय रात 9 बजे चलेगी
  • ट्रेन संख्या  01019 CSMT- भुवनेश्वर स्पेशल दोपहर 3.05 बजे की जगह शाम को 8 बजे चलेगी
  • ट्रेन संख्या  03201 पटना-LTT स्पेशल सुबह 11.30 बजे मुंबई पहुंचने वाली थी लेकिन इसे रास्ते में रोक कर चलाया जाएगा
  • ट्रेन संख्या  01094 वाराणसी-CSMT स्पेशल ट्रेन दोपहर में 2.15 बजे आनी थी लेकिन इसे रास्ते में रोक कर चलाया जाएगा
  • ट्रेन संख्या  06436 तिरुवनंतपुरम-LTT स्पेशल को 4.40 बजे मुंबई पहुंचना था लेकिन इसे पुणे होते हुए मुंबई लाया जाएगा

मुंबई आने वाली ट्रेनों के रूट में बदलाव

मुंबई आने वाली ट्रेन संख्या 02617 के रूट में परिवर्तन किया गया है। एर्नाकुलम हजरत निजामुद्दीन स्पेशल ट्रेन का रूट डायवर्ट किया गया है। ट्रेन संख्या 06346 (तिरुवंतपुरम लोकमान्य तिलक टर्मिनल), 02432 (नई दिल्ली तिरुवंतपुरम), 02618 (हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम), 02431 (तिरुवंतपुरम नई दिल्ली) के रूट भी परिवर्तन किया गया है। पटना से लोकमान्य तिलक टर्मिनल जाने वाली ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। (03201) ट्रेन 11.30 पर पहुंचेगी। इसके रूट्स में भी बदलाव किया गया है। वाराणसी से चलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पहुंचने वाली स्पेशल ट्रेन (01094) दोपहर 2.15 मिनट पर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी। वहीं तिरुवंतपुरम से चलकर लोकमान्य तिलक टर्मिनल को जाने वाली स्पेशल ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है। यह ट्रेन अब शाम 4.40 पर अपने आखिरी स्टेशन लोकमान्य तिलक टर्मिनल पर पहुंचेगी। इसके रास्तों में बदलाव किया गया है। यह अब पुणे के रास्ते होकर स्टेशन पहुंचेगी।

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मैनेजमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार यानी आज मुंबई एयरपोर्ट से सिर्फ 11 फ्लाइट्स ही उड़ान भरेंगी। वहीं, 8 फ्लाइट्स यहां लैंड कर पाएंगी। ये फ्लाइट्स एयर एशिया इंडिया, एयर इंडिया, इंडिगो, गो-एयर और स्पाइसजेट की होंगी। आज मुंबई एयरपोर्ट पर सिर्फ 19 उड़ानों का संचालन किया जाएगा।

तूफान के खतरे को देखते हुए इंडिगो एयरलाइंस ने 17 उड़ानों को पहले ही रद्द कर दिया है। इंडिगो एयरलाइंस की सिर्फ 3 फ्लाईट्स ही आज मुंबई से संचालित होंगी।

गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से 40 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। महाराष्ट्र में लोगों को तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है। साइक्लोन निसर्ग की वजह से महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 20 टीमों को तैनात किया गया। मुंबई में आठ टीमें, रायगढ़ में पांच टीमें, पालघर में दो, ठाणे में दो, रत्नागिरी में दो और सिंधुदुर्ग में एक टीम को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ ने दोनों राज्यों के तटीय जिलों में 33 टीमें तैनात की हैं। चक्रवात निसर्ग के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए पश्चिम नेवी कमान ने अपनी सभी टीमों को सतर्क कर दिया है। नेवी ने पांच बाढ़ टीम और तीन गोताखोरों की टीम को मुंबई में तैयार रखा है। पालघर में समुद्री तट के किनारे बसे डहाणु-अगर गांव के 70 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चक्रवात की स्थिति के बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और दमन दीव, दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के पटेल से बात की है। उन्होंने केंद्र से हरसंभव सहायता और समर्थन का आश्वासन दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement