Friday, June 14, 2024
Advertisement

'स्मोकी पान' खाते ही लड़की के पेट में हुआ छेद, शादी के रिसेप्शन से सीधे ICU में भर्ती

बेंगलुरू में एक शादी के रिसेप्शन में ट्रेंडी स्मोकी पान खाने से 12 साल की बच्ची की तबीयत इतनी बिगड़ गई कि उसे सीधे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अस्पताल में लड़की की सर्जरी हुई तब जाकर उसकी जान बची।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 22, 2024 17:06 IST
smoky paan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

कर्नाटक के बेंगलुरु से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 12 साल की बच्ची को 'स्मोकी पान' खाना काफी महंगा पड़ गया और उसकी जान आफत में फंस गई। 'स्मोकी पान' खाने से लड़की के पेट में छेद होने के कारण उसका ऑपरेशन किया गया। यहां के नारायण मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में लड़की का ऑपरेशन किया गया। अस्पताल के मुताबिक, बेंगलुरु के एक शादी समारोह में लड़की ने ‘स्मोक पान’ खाया था। अस्पताल ने मरीज की पहचान का खुलासा नहीं किया।

लड़की को 2 दिन ICU में रखा गया

अस्पताल ने एक बयान में कहा कि लड़की के पेट में एक छेद का पता चला था, जिसे आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता थी। अस्पताल ने कहा कि मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए तत्काल उसकी आधुनिक तकनीक से सर्जरी की गई। किशोरी का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम के प्रमुख डॉ. विजय एच. एस. ने कहा कि ‘‘इंट्रा-ऑप ओजीडी स्कोपी’’ प्रक्रिया के जरिए सर्जरी की गई। अस्पताल ने कहा सर्जरी के बाद लड़की को दो दिन ICU में रखा गया और 6 दिन बाद उसे घर जाने दिया गया।

कैसे पैदा हुई ऐसी स्थिति?

डॉ. विजय एच. एस. ने बताया, ''बच्ची ने शादी समारोह में लिक्विड नाइट्रोजन पान खाया था। लिक्विड नाइट्रोजन दो तरह से गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। पहला ये कोल्ड बर्न की समस्य पैदा कर सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि लिक्विड नाइट्रोजन का तापमान -190 से -200 डिग्री के बीच होता है। ऐसे में अगर आप इसे छूते हैं तो आपको तेज जलन का एहसास होगा, साथ ही ठंड से जलने पर टिशू खराब हो सकते हैं। इसके अलावा दूसरा ये कि कुल 1 ग्राम लिक्विड नाइट्रोजन लेते हैं तो आपको एक बार में अपने पेट से लगभग 1500 मिलीलीटर गैस बाहर निकालनी होगी। वहीं, ज्यादातर समय इसका प्रेशर इतना ज्यादा होता है कि शरीर इसे कंट्रोल नहीं कर पाता है जिससे व्यक्ति को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में लिक्विड नाइट्रोजन के सीधे सेवन से बचना बेहद जरूरी हो जाता है।''

बता दें कि ये पहला ऐसा मामला नहीं है। इससे पहले भी कर्नाटक के दावणगेरे में एक प्रदर्शनी के दौरान 'स्मोक वाला बिस्कुट' खाने के बाद एक लड़के के बीमार होने की खबर सामने आ चुकी है। ऐसे में डॉक्टर खानपान की चीजों में लिक्विड नाइट्रोजन का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें-

गुजरात में चायवाले को इनकम टैक्स ने थमाया 49 करोड़ का नोटिस, सच जान आप भी पकड़ लेंगे माथा

BJP विधायक के पोते ने इंदौर में की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखा- मेरे टेडी बीयर्स को कोई न छेड़े

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement