Saturday, June 15, 2024
Advertisement

Monsoon Update: चुभती-जलती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानें आपके राज्य में कब होगी मानसून की एंट्री?

देश के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने कहा है कि कल यानि गुरुवार, 30 मई को मानसून केरल में दस्तक देगा। जानिए मानसून की पहली बारिश आपके राज्य में कब होगी?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 29, 2024 18:25 IST
monsoon update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केरल में कल दस्तक देगा मानसून

देश के कई हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। पिछले कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, यूपी, पंजाब और हरियाणा में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। कई जगहों में तापमान 50 डिग्री क्रॉस कर गया है। उधर दक्षिणी राज्यों में बारिश से राहत है। असम में तो चक्रवात रेमल की वजह से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है और बाढ़ की स्थिति बन गई है। गर्मी और लू से जूझ रहे राज्यों के लोगों को अब बारिश का इंतजार है। खुशखबरी ये है कि मौसम विभाग ने कहा है कि कल यानी 30 मई को मानसून केरल में प्रवेश करेगा। अगले कुछ दिनों में गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के अंदर मानसून केरल में दस्तक देगा क्योंकि मॉनसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

इस साल समय से पहले आ रहा है मानसून
देश में हर साल मानसून जून में ही दस्तक देता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेता है। देश में सबसे पहले मानसून 22 मई तक अंडमान निकोबार के रास्ते देश में प्रवेश करता है और केरल में एक जून को पहुंचता है लेकिन इस बार मानसून समय से पहले अंडमान निकोबार में सामान्य से तीन दिन पहले 19 मई को ही आ गया है। उसके बाद इसके केरल में पहुंचने की बारी आती है। केरल की बात करें तो यहां मानसून के एंटर करने की सामान्य तारीख एक जून है लेकिन इस बार 30 मई को ही केरल में मानसून एंटर कर रहा है। 
 
monsoon update
Image Source : IMD
कब कहां पहुंचेगा मानसून
 
मौसम विभाग की मानें तो इस साल मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। इस बार मानसून की बारिश के हर साल की अपेक्षा सामान्य से थोड़ी बेहतर रहने की संभावना है। देश के कई राज्यों में तप रहे लोगों को अब मानसून का इंतजार बेसब्री से है क्योंकि अब गर्मी अपने चरम पर है और बादल के साथ झमाझम बारिश की जरूरत है।  
 
 
आईएमडी ने पहले ही कहा था कि केरल में प्री मानसून बारिश हो रही है और जल्द ही यहां मानसून भी आ जाएगा। मौसम विभाग ने आज केरल के कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में बारिश का रेड अलर्ट और इसके साथ ही तीन अन्य जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि केरल में पिछले कई दिनों से तेज बारिश हो रही है।
 
आपके शहर में कब पहुंचेगा मानसून 
 
अंडमान निकोबार  22 मई
बंगाल की खाड़ी में 26 मई 
केरल में 30 मई
तमिलनाडु में 1 जून 
कर्नाटक में 5 जून
आंध्र प्रदेश में 5 जून
असम में 5 जून 
महाराष्ट्र में 10 जून
तेलंगाना में 10 जून
आंध्र प्रदेश के ऊपरी हिस्से में 10 जून
 पश्चिम बंगाल में 10 जून
गुजरात में 15 जून
मध्य प्रदेश की सीमा में 15 जून
छत्तीसगढ़ में 15 जून
ओडिशा में 15 जून
 झारखंड में 15 जून
बिहार में 15 जून
गुजरात के आंतरिक इलाकों में 20 जून
एमपी के मध्य हिस्सों में 20 जून
उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में 20 जून
गुजरात में 25 जून
राजस्थान में 25 जून
 मध्य प्रदेश में 25 जून
उत्तर प्रदेश में 25 जून
उत्तराखंड में 25 जून
हिमाचल प्रदेश में 25 जून
कश्मीर में 25 जून
राजस्थान के कुछ हिस्सों में 30 जून
दिल्ली में 30 जून
 हरियाणा में 30 जून
 पंजाब में 30 जून
राजस्थान के बाकी हिस्सो में 5 जुलाई
 
मानसून के पहले दस्तक देने की वजह
मौसम विभाग ने मानसून के पहले आने और बेहतर बारिश की संभावना के पीछे की वजह ये है कि देश में अल नीनो प्रणाली कमजोर हो रही है और ला नीना की स्थितियां सक्रिय हो रही हैं, जो इस साल अच्छी बारिश के लिए अनुकूल हैं। इसके साथ ही ला-नीना और आईओडी स्थितियां भी इस साल अच्छे मानसून और बेहतर बारिश के लिए अनुकूल हो रही हैं, जो झमाझम बारिश के लिए बेहतर संभावनाएं जगा रही हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement