Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बोकारो में आग से तबाह हुआ ISKCON मंदिर और हंस मंडप, कई मूर्तियां जलकर राख; करोड़ों के नुकसान की आशंका

मंगलवार सुबह साढ़े 8 बजे के आसपास अचानक आग लगी। मंदिर परिसर में मौजूद लोग कुछ समझ पाते, उसके पहले ही देखते-देखते तेज लपटें उठने लगीं। मंडप-मंदिर और आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इस अग्निकांड में करोड़ों के नुकसान की आशंका जताई जा चुकी है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 11, 2023 17:51 IST
fire breaks out at hans mandap banquet hall of iskon temple - India TV Hindi
Image Source : IANS हंस मंडप लगी भीषण आग

बोकारो (झारखंड): बोकारो का इस्कॉन मंदिर और हंस मंडप मंगलवार को भीषण आग में जलकर तबाह हो गया। मंदिर की कई प्रतिमाएं नष्ट हो गईं। मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों ने इस अग्निकांड के पीछे साजिश की आशंका जताई है। प्रबंधन ने पहले भी जिले के उपायुक्त को पत्र लिखकर इसकी सुरक्षा के लिए उचित व्यवस्था की मांग की थी। पत्र में कहा गया था कि असामाजिक तत्वों से खतरे की आशंका है।

इस्कॉन मंदिर बुरी तरह प्रभावित

बहरहाल, झारखंड फायर ब्रिगेड और बोकारो स्टील लिमिटेड के दमकल की कई गाड़ियों ने लगभग 2 घंटे के प्रयास के बाद आग बुझा दिया है। बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर वन स्थित हंस मंडप का इस्तेमाल मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रमों के लिए बैंक्वेट हॉल की तरह होता था। शादियों के लिए भी इसकी बुकिंग की जाती थी। मंडप के ही एक हिस्से में इस्कॉन मंदिर स्थित है। यहां राधा-कृष्ण, निमाई-निताई और प्रभु पाल की मूर्तियां स्थापित थीं। किसी तरह राधा-कृष्ण की मूर्ति को बाहर निकाल लिया गया लेकिन मंदिर में रखी निमाई-निताई और प्रभु पाल की मूर्तियां पूरी तरह जलकर खाक हो गई।

अग्निकांड में करोड़ो का नुकसान!
रविवार के दिन यहां भक्तों की भारी उमड़ती है। सामान्य दिनों में भी भक्त आते रहते हैं। मंगलवार सुबह साढ़े 8 बजे के आसपास अचानक आग लगी। मंदिर परिसर में मौजूद लोग कुछ समझ पाते, उसके पहले ही देखते-देखते तेज लपटें उठने लगीं। मंडप-मंदिर और आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इस अग्निकांड में करोड़ों के नुकसान की आशंका जताई जा चुकी है। कुछ लोगों का कहना है कि आग संभवतः शॉर्ट सर्किट से लगी, लेकिन मंदिर संचालक जगन्नाथ दास ने कहा कि इतनी बड़ी आग बगैर किसी साजिश के नहीं लग सकती।

(इनपुट- IANS)

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement