Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CAA के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल, जल्द ऐप भी आएगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र लोगों के लिए मंगलवार को एक पोर्टल ‘लॉन्च’ किया है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: March 12, 2024 14:17 IST
CAA- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र लोगों के लिए मंगलवार को एक पोर्टल ‘लॉन्च’ किया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। सरकार का ये कदम सीएए 2019 के कार्यान्वयन के लिए नियमों को अधिसूचित करने के एक दिन बाद आया है। 

प्रवक्ता ने क्या कहा?

प्रवक्ता ने कहा, 'सीएए-2019 के तहत नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 अधिसूचित कर दिये गए हैं और एक नया पोर्टल ‘लॉन्च’ किया गया है।' प्रवक्ता ने कहा सीएए-2019 के तहत पात्र व्यक्ति इस पोर्टल पर नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

मोबाइल 'ऐप' के माध्यम से आवेदन की सुविधा के लिए जल्द ही एक मोबाइल ऐप 'सीएए-2019' भी जारी किया जाएगा। केंद्र ने सोमवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 के क्रियान्वयन के लिए नियम अधिसूचित किए हैं। 

ये कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान करने की अनुमति देता है।  (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

भोपाल से दिल्ली जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस नंदी से टकराई, हादसे की वजह से इंजन के आगे का हिस्सा टूटा

हरियाणा की सियासत में मचा हड़कंप, मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement