Friday, April 26, 2024
Advertisement

कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिर चले परदेस, कड़ी मशक्कत के बाद जारी हो ही गया नया पासपोर्ट

मानहानि मामले में सजा पाने के बाद राहुल गांधी की सांसदी चली गई थी, जिसके बाद उन्होंने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था। अब उन्हें अगले तीन वर्षों के लिए सामान्य पासपोर्ट जारी कर दिया गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 28, 2023 23:29 IST
Rahul Gandhi, Congress, Passport, Rahul Gandhi's Foreign Travel, NOC, Diplomatic Passport,- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस नेता राहुल गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अदालत द्वारा अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) जारी किए जाने के बाद रविवार को नया उन्साहें मान्य पासपोर्ट मिल गया। सामान्य पासपोर्ट जारी होने के बाद अब वह सोमवार को अमेरिका रवाना होंगे। बता दें कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने संसद सदस्य के रूप में उन्हें जारी राजनयिक पासपोर्ट सरेंडर करने के बाद सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को गुजरात के सूरत की एक अदालत द्वारा आपराधिक मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके बाद राहुल ने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट लौटा दिया था। 

सोमवार शाम को अमेरिका रवाना होंगे राहुल गांधी 

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी सोमवार शाम अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना होने वाले हैं। उनके अमेरिका के कुछ अन्य शहरों में भी कार्यक्रम हैं। आगामी चार जून को वह न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि पासपोर्ट कार्यालय ने भरोसा दिलाया था कि रविवार को पासपोर्ट मिल जाएगा और उन्हें दोपहर के समय पासपोर्ट मिल गया। दिल्ली की एक अदालत ने राहुल गांधी को 10 वर्ष के बजाय तीन वर्ष के लिए सामान्य पासपोर्ट जारी किए जाने के वास्ते गत शुक्रवार को अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी किया था। 

चार जून को समाप्त होगी उनकी अमेरिका यात्रा 

 राहुल गांधी सैन फ्रांसिस्को में प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद वह वाशिंगटन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और सांसदों तथा थिंक टैंक के साथ बैठक करेंगे। वह अमेरिका के सप्ताह भर के दौरे में भारतीय अमेरिकियों को भी संबोधित कर सकते हैं। चार जून को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में शामिल होने के साथ उनकी यात्रा समाप्त होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement