Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Covid 19: कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर केंद्र अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे हाईलेवल मीटिंग

पिछले चौबीस घंटे में देश भर में कोरोना के 5 हजार 335 नए मामले सामने आए हैं। 195 दिनों के बाद एक दिन में कोरोना के नए मामलों की सबसे बड़ी संख्या है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 07, 2023 8:11 IST
कोरोना वायरस टेस्ट- India TV Hindi
Image Source : फाइल कोरोना वायरस टेस्ट

नयी दिल्ली:  देश में एक बार फिर कोरोना के मामले डराने लगे हैं। कई राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना की इस बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर मोदी सरकार एक बार फिर एक्शन में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे। 

5 हजार 335 नए मामले 

बता दें कि पिछले चौबीस घंटे में देश भर में कोरोना के 5 हजार 335 नए मामले सामने आए हैं। 195 दिनों के बाद एक दिन में कोरोना के नए मामलों की सबसे बड़ी संख्या है। पिछली बार इससे ज्यादा केस 23 सितंबर, 2022 को आया था तब एक दिन में 5 हजार 383 नए केस सामने आए थे। देश भर में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 25 हजार 587 हैं। कोरोना के बढ़ते केस के बीच कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.16 ने भी टेंशन और बढ़ा दी है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 606 नये मामले

दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 606 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 16. 98 प्रतिशत रही। यह पिछले साल अगस्त के बाद एक दिन में सामने आए संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बृहस्पतिवार को संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गई। विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 26 अगस्त को संक्रमण के 620 मामले सामने आए थे। बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 509 मामले दर्ज किए गए थे। शहर में संक्रमण से अब तक 26,534 लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग के मुताबिक, नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20,12,670 हो गई है।

XBB.1.16 वैरिएंट के 38.2 प्रतिशत मामले 

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट XBB.1.16 का उभार देखा गया है और अब तक कोविड-19 के जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से 38.2 प्रतिशत मामले इसी वैरिएंट के हैं। भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक संगठन (आईएनएसएसीओजी) के नए बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। बताया गया है कि मार्च 2023 के तीसरे सप्ताह तक एकत्र किए गए नमूनों में से XBB सबसे आम तौर पर प्रसारित होने वाला ओमीक्रोन सब वैरिएंट रहा है। बुलेटिन ने कहा गया है कि भारत में ओमीक्रोन और इसके सबवैरिएंट का प्रसार जारी है और विशेष रूप से भारत के पश्चिमी, दक्षिणी और उत्तरी भागों में संक्रमण दर में वृद्धि देखी गई है। बुलेटिन में कहा गया है, "भारत के विभिन्न हिस्सों में एक नए वैरिएंट XBB.1.16 का उभार देखा गया है। अब तक संक्रमण जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से 38.2 प्रतिशत XBB.1.16 के हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement