Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब नहीं झेली जा रही दिल्ली की सर्दी! IMD ने बताया उत्तर भारत में कब से मिलेगी ठंड से राहत

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में बफीर्ली हवाओं के चलते दिल्ली समेत गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 07, 2023 7:33 IST
दिल्ली में लगातार 4 दिनों से भीषण ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में लगातार 4 दिनों से भीषण ठंड

IMD Weather Update: पूरा उत्तर भारत इन दिनों सर्दी के मारे कांप रहा है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के तमाम राज्य में कोहरे और ठंड का  जबरदस्त सितम जारी है। राजधानी दिल्ली में लगातार 4 दिनों से पारा 3 डिग्री तक लुढ़क रहा है। मौसम विभाग ने तो दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। इसी तरह यूपी, हरियाणा, पंजाब जैसे उत्तर भारत के सभी राज्यों में पारा 5 डिग्री के नीचे ही है। भयानक सर्दी और घने कोहरे के कारण रोज सैंकड़ों ट्रेनें भी रद्द करनी पड़ रही हैं। हालांकि सर्दी के इस सितम के बीच IMD ने बताया कि ठंड में कमी कब से दिखनी शुरू हो सकती है।

इस दिन से मिलनी शुरू होगी ठंड से राहत

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के आयानगर में न्यूनतम तापमान गिरकर 1.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 7 जनवरी से ठंड में थोड़ी कमी दिखनी शुरू होगी। वहीं जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार होने से घाटी में भीषण सर्दी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 9-10 जनवरी से मौसम में बदलाव देखे जाने का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार सप्ताह के अंत तक इसी प्रकार का मौसम बना रहेगा, जिसका पूवार्नुमान पहले ही लगाया जा चुका है।

इन शहरों में 0 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में बफीर्ली हवाओं के चलते दिल्ली समेत गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई। जहां एक ओर पंजाब-हरियाणा में शीतलहर को प्रकोप है तो यूपी के 35 जिलों में शीतलहर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को राजस्थान के बीकानेर में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जबकि चूरू में न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस और मध्य प्रदेश के नौगोंग, छतरपुर जिले में 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  

कल रेलवे ने रद्द कीं 315 ट्रेनें
वहीं दिल्ली एनसीआर और यूपी में शीतलहर के साथ-साथ घने कोहरे का भी प्रकोप है। लोगों को कोहरे के कारण यातायात में परेशानी आ रही है। विजिबिलिटी कम होने के चलते लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में दिक्कत महसूस हो रही है। उत्तर भारत में ट्रेन लेट हो रही हैं। ट्रेन अपने समय से कई घंटे देरी से चल रही हैं। यही कारण रहा कि रेलवे ने शुक्रवार को 315 ट्रेनें रद्द कर दी। इनमें से 268 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया गया है। जबकि 47 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement