Saturday, April 27, 2024
Advertisement

संसद सुरक्षा चूक मामले में पुलिस ने सदन से बरामद किए ये समान, यहां जानें क्या-क्या मिला

संसद भवन की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में अबतक सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस बीच पुलिस की तरफ से जारी एक लिस्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि पुलिस ने सदन से व आरोपियों के पास से क्या-क्या बरामद किया है।

Reported By : Atul Bhatia, Abhay Parashar Edited By : Avinash Rai Published on: December 16, 2023 15:49 IST
Delhi Police special cell recovered these items from the House in Parliament security lapse case- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद सुरक्षा चूक मामले में पुलिस ने सदन से बरामद किए ये समान

नई दिल्ली: संसद की सुरक्षा में हुई चूक मामले में अबतक सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले के मास्टरमाइंड ललित झा को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इस मामले में अब कई जानकारियां सामने आ रही हैं। इस घटना के बाद पार्लियामेंट के अंदर से सागर और मनोरंज के जूते, आधार कार्ड, पीले रंग का दो स्मोक कलर कैनिस्टर, लोकसभा में आने का पास, लाइट खाकी रंग की जुराबें,  जय हिंद और मणिपुर मामले से जुड़े दो पेम्पलेट, वारदात में इस्तेमाल किए गए कपड़े, आरोपियों के पर्स सदन के भीतर से बरामद किए गए हैं।

Related Stories

स्पेशल सेल के दफ्तर पहुंची महिला का खुलासा

साथ ही पुलिस को मोबाइल फोन के बारे में भी ललित के जरिए कुछ जानकारी मिली है, जिनको लेकर रेड्स जारी हैं। इस मामले में कल्पना नाम की एक महिला स्पेशल सेल के दफ्तर  पहुंची। उसने कहा कि डेढ़ साल पहले ये लोग मुझसे मिले थे। ललित झा भी उनमें था, उन्होंने इस दौरान अपना प्लान बताया था। संसद में घुसने को लेकर भी उन्होंने बात की थी। महिला ने कहा कि इसपर मैंने कहा कि ये रास्ता गलत है, मैं उनसे नहीं जुड़ी, उनका रास्ता गलत है लेकिन डिमांड सही है। वो कुछ अलग करना चाहते थे, कौन अब बेरोजगारी के मुद्दे उठा रहा है। 

महेश कुमावत भी है आरोपी

बता दें कि संसद सुरक्षा चूक मामले की आरोपी नीलम का सफदरजंग अस्पताल में मेडिकल कराया गया है। इसके बाद स्पेशल सेल की टीम उसे वापस एएफसी स्पेशल सेल के दफ्तर लेकर पहुंची है। स्पेशल सेल का कहना है कि कुछ ग्राउंड पेपरवर्क बाकी है, जिसके बाद नीलम को जींद लेकर जाया जाएगा। आरोपी नीलम का सफदरजंग में मेडिकल करवाने के बाद  नीलम को जींद लेकर जाया जाएगा। मास्टरमाइंड ललित झा के करीबी महेश कुमावत का इंस्टाग्राम अकाउंट डिकोड कर लिया है। इस इंस्टाग्राम अकाउंट से बड़ा खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक हमेश कुमावत ने ही फरारी के दौरान ललित झा की छिपने में मदद की थी। महेश कुमावत भी संसद में सेंध की साजिश का बड़ा हिस्सा था।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement