Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

संसद की सुरक्षा में चूक मामले में 2 लोग और हिरासत में लिए गए, वारदात में इस शख्स का था बड़ा रोल

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाकर सदन में कूदने वाले आरोपियों की मदद के आरोप में पुलिस ने दो और लोगों को हिरासत में लिया है। स्पेशल सेल की टीमें इन दोनों से पूछताछ कर रही हैं।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Mangal Yadav Updated on: December 15, 2023 11:43 IST
आरोपी महेश- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आरोपी महेश

Parliament Security Breach Case: संसद की सुरक्षा में चूक मामले में दिल्ली पुलिस ने दो और लोगों को हिरासत में लिया है। इन दोनों पर आरोपियों के साथ मिले होने का शक है। इन दोनो से स्पेशल सेल की टीमें पूछताछ कर रही हैं। इन पर आरोपियों के लिए लॉजिस्टिक सपोर्ट देने की भी बात कही जा रही है। स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट इन दोनों लोगों से पूछताछ कर रही है। हिरासत में लिए गए दोनों शख्त के नाम महेश और कैलाश हैं। महेश राजस्थान का रहने वाला है। ये भी भगत सिंह संगठन से जुड़ा हुआ है। महेश भी संसद में हंगामा करने के मकसद से आने वाला था लेकिन किसी कारणवश नहीं आया था।

महेश का वारदात में बड़ा रोल

दिल्ली पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि संसद में सेंधमारी की घटना को अंजाम देने में महेश नाम का शख्स भी शामिल था। आरोपी ललित झा ने महेश के साथ थाने में सरेंडर किया है। जो साज़िश रची गई उसमें ललित झा और महेश का बड़ा रोल था। महेश राजस्थान के नागौर जिले का रहने वाला है जोकि मजदूरी करता है। महेश की कई बार आरोपी महिला नीलम से भी बात होती थी। इन सबकी मुलाकात भगत सिंह फैन क्लब पेज पर हुई थी।

महेश को मिली थी ये जिम्मेदारी

मिली जानकारी के अनुसार, आरोपी महेश को भी 13 दिसंबर को संसद में हंगामा वाली घटना में शामिल होना था। लेकिन फिर बाद ये ये तय हुआ की जब घटना को अंजाम देकर फरार होना होगा तो शय देने के लिए कौन होगा। इसके बाद ही ये तय हुआ की महेश यहीं नागौर में ही रहेगा। जब ये लोग फरार होकर आएंगे तो रुकने का इंतजाम महेश करेगा। इसके बाद महेश का दिल्ली आना कैंसिल हो गया। जब घटना को अंजाम देने के बाद अन्य आरोपी 13 दिसम्बर की रात दिल्ली से नागौर बस से पहुंचे तो महेश ने होटल में रुकने का इंतजाम करवाया। फिर जब इनको लगा की पुलिस इनको ढूंढ रही है तो ये लोग नागौर से दिल्ली आ गए और थाने में सरेंडर कर दिया।

चार आरोपी पहले हो चुके हैं गिरफ्तार

सुरक्षा में सुरक्षा चूक की घटना के सिलसिले में पुलिस चार आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान सागर शर्मा, मनोरंजन डी, अमोल शिंदे और नीलम के रुप में की गई है। ये सभी आरोपी सात दिन की पुलिस रिमांड पर हैं।

दो युवक सदन में दर्शक दीर्घा से कूद गए थे

बता दें कि सागर शर्मा और मनोरंजन डी नामक दो युवक बुधवार को शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और उन्होंने 'केन' से पीला धुआं फैलाते हुए नारेबाज़ी की। हालांकि सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया। लगभग उसी समय संसद भवन के बाहर अमोल शिंदे और नीलम ने ‘केन’ से लाल और पीले रंग का धुआं फैलाते हुए तानाशाही नहीं चलेगी जैसे नारे लगाए। यह घटना 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले की बरसी के दिन हुई। लोकसभा सचिवालय ने संसद में सुरक्षा चूक के मामले आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया है। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement