Sunday, April 28, 2024
Advertisement

संसद सुरक्षा चूक: पुलिस जांच में हुआ बड़ा खुलासा, युवाओं को बरगलाने के लिए बना था भगत सिंह फैन पेज

आरोपियों ने बताया है कि उन्होंने यूट्यूब पर संसद की सुरक्षा के पुराने वीडियो के साथ-साथ आपस में सुरक्षित चैट करने का तरीका भी सीखा। जहां से इन्हें सिग्नल एप के बारे में जानकारी मिली और यह सभी आपस में इसी एप के जरिए बात करते थे ताकि पकड़े न जाएं।

Reported By : Abhay Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Published on: December 16, 2023 13:26 IST
युवाओं को बरगलाने के लिए बना था भगत सिंह फैन पेज- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV युवाओं को बरगलाने के लिए बना था भगत सिंह फैन पेज

नई दिल्ली: संसद में सुरक्षा चूक मामले में नित नए खुलासे हो रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ हो रही है। वहीं इसी बीच जांच के दौरान स्पेशल सेल को मालूम हुआ है कि आरोपी एक-दूसरे से इंस्टाग्राम पर बनाए गए भगत सिंह फैन पेज के जरिए मिले थे।

जांच के दौरान पता चला है कि इस पेज को देशभक्त88 नाम के हैंडल से बनाया था। इसके साथ ही इस पेज में देश के युवाओं को जोड़ने की अपील भी की गई थी। पेज पर की गई एक पोस्ट में कहा गया है कि वह लोग बीजेपी और कांग्रेस से नहीं जुड़े हैं। वह क्रांति करना चाहते हैं और उसके लिए युवा उनके साथ जुड़ें। पुलिस ने बताया है कि यह लोग अब तक कई युवाओं का ब्रेनवाश कर चुके हैं और उन्हें अपने साथ जोड़ चुके हैं। 

चैटबॉक्स में दिया एक-दूसरे का परिचय 

इस पेज के चैट बॉक्स में आप देख सकते हैं ललित ने अपना परिचय दिया कि मैं पश्चिम बंगाल से हूं। इसके बाद में महेश जुड़ा और उसने अपना परिचय दिया मैं राजस्थान से हूं। इसके बाद पेज चलाने वाला देशभक्त-88 लिखता है वाट्स एप पर आओ और वह वहां अपना नंबर भी साझा करता है। हालांकि यह देशभक्त-88 कौन है? इसकी अभी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन इतना साफ़ हो रहा है कि यह सभी आरोपी एक-दूसरे के संपर्क में आये थे। अब इस पेज से जुड़े लोगों से भी जल्द ही पूछताछ हो सकती है।

चैटबॉक्स में हुई बातचीत

Image Source : INDIA TV
चैटबॉक्स में हुई बातचीत

वहीं स्पेशल सेल की पूछताछ में ललित ने खुद को बताया इस कांड का मास्टरमाइंड बताया है। ललित ने पुलिस के सामने कबूल किया कि इससे बड़ा सन्देश मीडिया के जरिये देश में जाएगा इसलिए संसद के अंदर सेंध कर घुसपैठ की। इसके अलावा जांच के दौरान सामने आया है कि आरोपियों ने घटना को अंजाम देने से पहले गूगल से काफी कुछ जानकारी इकट्ठा की और वहां से सीखा। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement