Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Delhi-NCR Weather Update: सुबह घना कोहरा, दोपहर में हुई बारिश, दिल्ली- NCR में मौसम ने बदली करवट

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने फिर से करवट बदली है। कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच बुधवार दोपहर बारिश हुई। बारिश होने के बाद ठिठुरन भी बढ़ गई है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 31, 2024 18:44 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Delhi-NCR Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के इलाके में मौसम ने फिर से करवट बदली है। कड़ाके की ठंड के साथ दो दिन से सुबह के समय घना कोहरा रहने के बाद आज बुधवार को बारिश भी हुई। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार दोपहर हल्की बारिश हुई। बारिश होने के बाद ठिठुरन भी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान जाताया था। मौसम विभाग ने 31 जनवरी से 3 फरवरी तक बारिश की चेतावनी जारी की है। हल्की बारिश होने से कोहरे में कमी दिखने को मिलेगा। हालांकि, अभी सर्दी का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि भारत में फरवरी 2024 में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। औसतन 119 प्रतिशत से अधिक बारिश होने की उम्मीद जताई है।

सुबह से घना कोहरा छाया रहा 

बारिश से पहले बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। इसके बाद हल्की धूप निकली। हालांकि, दिन चढ़ते-चढ़ते दोपहर में मौसम ने करवट बदली और दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, सोनीपत समेत कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश शुरू हो गई। आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 31 जनवरी के आस-पास शहर पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पड़ा है। सुबह के समय दिल्ली और इसके आस-पास के इलाके घने कोहरे से ढके रहे, जिससे विजिबिलिटी शून्य हो गई। सड़क, रेल और हवाई यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई। 

विजिबिलिटी शून्य होने से यातायात प्रभावित

विजिबिलिटी शून्य होने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कई उड़ानें प्रभावित हुईं। एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह खराब मौसम के कारण तीन उड़ानों का मार्ग बदला गया। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शाम या रात में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 

मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहने की उम्मीद

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 फरवरी तक मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहने की उम्मीद है। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है। मंगलवार तक के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने 30 जनवरी तक दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो 13 साल में सबसे कम है। आंकड़ों के अनुसार, इसी अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में औसत न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 13 वर्षों में दूसरा सबसे कम तापमान है। इस बीच, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 8:00 बजे 370 के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement