Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तमिलनाडु: प्रणव ज्वेलर्स पर ईडी ने की छापेमारी, रडार पर एक्टर प्रकाश राज

गोल्ड स्कीम के तहत मोटा रिटर्न देने का वादा करके लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का एक बड़ा मामला सामने आया है। यह धोखाधड़ी प्रणव ज्वेलर्स के द्वारा की गई है। ईडी की छापेमारी में इसका खुलासा हुआ है। वहीं इस कंपनी का विज्ञापन करने की वजह से एक्ट प्रकाश राज भी ईडी की रडार पर हैं।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Amar Deep Published on: November 23, 2023 6:55 IST
प्रणव ज्वेलर्स पर ईडी ने की छापेमारी।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्रणव ज्वेलर्स पर ईडी ने की छापेमारी।

त्रिची: एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने त्रिची की जांच आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज एक एफआईआर के बाद प्रणव ज्वैलर्स के खिलाफ PMLA के तहत केस दर्ज किया। इस एफआईआर में आरोप है कि प्रणव ज्वेलर्स ने जनता से मोटा रिटर्न देने का वादा कर करीब 100 करोड़ रुपए सोने से जुड़ी एक पोंजी स्कीम (गोल्ड स्कीम) में निवेश करवाया। लेकिन बाद में प्रणव ज्वेलर्स अपने वादे से मुकर गया और तमिलनाडु में तमाम शोरूम रातों-रात बन्द कर दिए। प्रणव ज्वेलर्स के चेन्नई, इरोड, नागरकोइल, मदुरै, कुंबकोणाम और पुदुच्चेरी जैसे शहरों में बड़े शोरूम थे जहां लोगों ने इस गोल्ड स्कीम में 1 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक इन्वेस्ट किये थे, लेकिन बाद में सभी ठगे गए।

एक्टर प्रकाश राज से हो सकती है पूछताछ

चन्द्रयान 3 पर अपनी आपत्तिजनक टिप्पणी और पहले अपने बयानों को लेकर विवादों में रहे नामी एक्टर प्रकाश राज प्रणव ज्वेलर्स के ब्रांड एम्बेसडर थे। वह इस ज्वैलर्स कंपनी के विज्ञापन का चेहरा रहे हैं। लेकिन जैसे ही प्रणव ज्वेलर्स की कारगुजारियों का खुलासा हुआ तो उन्होंने चुप्पी साध ली। सूत्रों के मुताबिक ऐसे में अब एक्टर प्रकाश राज भी जांच एजेंसी की रडार पर हैं। उन्हें भी जल्द ED इस मामले में समन कर पूछताछ के लिए बुला सकती है।

100 करोड़ रुपये का किया घोटाला

जनता से गोल्ड स्कीम के जरिये इक्कठा किए गए 100 करोड़ रुपये प्रणव ज्वेलर्स के लोगों ने कई शेल कंपनियों के जरिये ठिकाने लगाया, जिसकी जानकारी ईडी के हाथ लगी है। ईडी के मुताबिक जांच के दौरान पता चला है कि प्रणव ज्वेलर्स और उससे जुड़े लोगों ने धोखाधड़ी से हासिल किए इन पैसों को दूसरी शेल कंपनी में डायवर्ट कर दिया, जिसके बाद बुधवार को प्रणव ज्वेलर्स के ठिकानों पर रेड की गई। ED सूत्रों के मुताबिक, तमिलनाडु के त्रिची के मशहूर प्रणव ज्वेलर्स के यहां PMLA के तहत सर्च ऑपरेशन के दौरान कई ऐसे कागजात मिले हैं जिससे करीब 23 लाख 70 हजार रुपए के संदिग्ध लेन-देन की जानकारी मिली है। इतना ही नहीं, ईडी ने सर्च के दौरान 11 किलो 60 ग्राम सोने के गहनों को भी जब्त किया है।

यह भी पढ़ें

भ्रष्टाचार के आरोप में DGCA के डायरेक्टर कैप्टन अनिल गिल सस्पेंड

CBI ने विदेशी नागरिकों को ठगने वाले बड़े रैकेट का किया पर्दाफाश, कॉल सेंटर के जरिए होती थी ठगी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement