Friday, April 19, 2024
Advertisement

India TV Samvaad Budget 2023: हरदीप पुरी ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बात

हरदीप पुरी ने कहा कि हम 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। हमारी प्रति व्यक्ति आय 9 साल पहले एक लाख रुपये थी जो अब 1 लाख 97 हजार हो गई है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: February 03, 2023 23:05 IST
 इंडिया टीवी संवाद के मंच पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी संवाद के मंच पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी

India TV Samvaad Budget 2023: हरदीप पुरी ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बात इंडिया टीवी के बजट संवाद में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी से सबसे पहला सवाल हुआ कि क्या सरकार इस बजट में महंगाई जैसे बड़े मुद्दे को साध पाई है? इस पर हरदीप पुरी ने कहा कि हम 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। हमारी प्रति व्यक्ति आय 9 साल पहले एक लाख रुपये थी जो अब 1 लाख 97 हजार हो गई है। 

'2040 में भारत की अर्थव्यवस्था 26 या 27 मिलियन डॉलर की होगी'

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ऑब्जर्बर्स का मानना है कि 2040 में भारत की अर्थव्यवस्था 26 या 27 मिलियन डॉलर की होगी। पुरी ने कहा कि 2040 तक हम दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दुनियाभर में पिछले एक साल में पेट्रोल और गैस के दाम लगातार बढ़े हैं। चाहे भारत के आसपास के देश हों या साउथ एशिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां, केवल पैसों के लिए लोगों के बिजली नहीं मिल रही है। इनमें से एक देश को तो हमने 4 बिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन दी हैं। और दूसरे देश में शाम के 8 बजे के बाद बिजली इसलिए नहीं बंद करनी पड़ती है कि वो कंगाल हो चुके हैं बल्कि इस लिए बंद करनी पड़ती है कि उनके पास बिजली है ही नहीं।

'महामारी में 80 करोड़ लोगों को दिन में तीन बार मुफ्त राशन दिया'

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने एक दिन में 80 करोड़ लोगों को दिन में तीन बार मुफ्त राशन दिया है। इस दौरान हरदीप पुरी ने राहुल पर परोक्ष रूप से वार करते हुए कहा कि इसके बावजूद भी हमारे युवा नेता जो अभी वर्जिश करके आए हैं, वो पूछते थे कि मोदी जी हमारे बच्चों की वैक्सीन कहां है? 

 केजरीवाल कांग्रेस के साथ कर सकते हैं गठबंधन

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा। दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने से पहले उनके राजनीति शुरुआत को लेकर भी चर्चा की। इस दौरान उन्होंने पंजाब में बनी आप सरकार पर भी निशाना साधा। पुरी ने कांग्रेस को भ्रष्ट पार्टी बताते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल भ्रष्ट पार्टी के साथ गठबंधन कर सकते हैं।  

केंद्र ने एक्साइज ड्यूटी कम की, एक साल से पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े- पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने महंगाई को लेकर कहा कि पिछले एक साल से पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पीएम मोदी ने नवंबर 2021 और मई 2022 में केंद्र की ओर से वसूली जाने वाली एक्साइज ड्यूटी कम की और उससे पेट्रोल और डीजल के दाम 13 रुपये और 16 रुपये कम हुए। 

'मोदी ने साबित किया कि गुड गवर्नेंस गुड पॉलिटिक्स भी हो सकती है'

बजट 2023 को लेकर हरदीप पुरी ने कहा कि आज के दौर में दो मॉडल हैं। एक है रेवड़ी बांटने वाला मॉडल और दूसरा मोदी जी का मॉडल है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने ये साबित कर दिया कि गुड गवर्नेंस गुड पॉलिटिक्स भी हो सकती है। पुरी ने कहा कि ये बजट 10 में 10 नंबर वाला बजट है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हर वर्ग के लोगों को राहत दी गई है। और ये राहत अर्थव्यवस्था की ग्रोथ से आ रही है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement