Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: स्मॉग की चादर में लिपटा दिल्ली-एनसीआर, जानें यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों का मौसम

दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर में लिपटा हुआ है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है, वैसे-वैसे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। वहीं देश के अन्य राज्यों में भी ठंड का एहसास होने लगा है। दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया है जो कि बेहद गंभीर श्रेणी को दर्शाता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 04, 2023 7:27 IST
IMD Weather Forecast Today smog air pollution in Delhi-NCR UP-Bihar weather update delhi weather upd- India TV Hindi
Image Source : PTI स्मॉग की चादर में लिपटा दिल्ली-एनसीआर

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में एक तरफ जहां ठंड बढ़ने लगी है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर में लिपटा पड़ा है। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 से भी अधिक है जो कि गंभीर श्रेणी को दर्शाता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है। हालांकि वायु प्रदूषण की स्थिति में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस देखने को मिल सकता है। शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

Related Stories

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश में दिवाली से पूर्व मौसम में तेजी से बदलाव होने की संभावना जताई गई है। 10 नवंबर के बाद यूपी में ठंड और कोहरा देखने को मिल सकता है, बल्कि ठंड और कोहरे का असर तेज हो सकता है। वहीं आज पूरे यूपी में मौसम साफ रहेगा व तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है। राज्य में बारिश या आंधी की कोई चेतावनी अबतक जारी नहीं की गई है। यूपी मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है। सुबह और रात के दौरान ठंड और दोपहर में धूप निकलता रहेगा। राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

बिहार का मौसम

बिहार में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। यहां कभी ठंड तो कभी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। बिहार मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अगले 6 दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। दिन और रात में ठंड देखने को मिल रही है। वहीं दिन के समय तेज धूप भी लोगों के परेशान कर रही है। 

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज केरल, माहे, तमिलनाडु और पुडुचेरी के अलग-अलग स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं रायलसीमा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। केरल और माहे में बारिश के साथ बिजले गिरने व आंधी की भी संभावना जताई गई है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु, पडुचेरी में ऑरेंज अलर्ट और तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement