Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IMD Weather Report Today: दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, जानें कहां होगी बारिश

दिल्ली में गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है। कई राज्यों में मौसम ऐसा ही बना हुआ है। हालांकि कुछ राज्यों में अब भी बारिश देखने को मिल रही है, इस कारण मौसम सुहाना बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अन्य राज्यों में जल्द ही बारिश होने वाली है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 21, 2023 6:55 IST
IMD Weather Report Today IMD Prediction for rainfall in delh mp up and bihar- India TV Hindi
Image Source : PTI मौसम का हाल

IMD Weather Report Today: देश के अलग-अलग राज्यों में बीते दिनों बारिश देखने को मिली। एक तरफ जहां कई राज्यों में मौसम सुहाना बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। यहां चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की माने तो गुरुवार के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। वहीं इस दौरान कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। दिल्ली का मौसम अभी ज्यों का त्यों ही बना रहेगा। 

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है। हालांकि इस दौरान कहीं भी मूसलाधार बारिश देखने को नहीं मिली। कई जिलों में तो बारिश न के बराबर हुई है। ऐसे में राज्य में गर्मी धीरे-धीरे कर बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि पश्चिमी यूपी की अपेक्षा पूर्वी यूपी में बारिश अधिक देखने को मिल सकती है। साथ ही इस दौरान बिजली गिरने और बादल के गरजने की भी संभावना जताई गई है। जानकारी के मुताबिक 22 सितंबर से राज्य के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। राज्य के कई जिलों में इस दौरान तेज बारिश देखने को मिल सकती है, जिसमें पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी के जिले भी शामिल हैं। साथ ही सुल्तानपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के इलाकों में बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की गई है। 

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें- 'मौसम का हाल'

बिहार का मौसम

बिहार में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय होने जा रहा है। ऐसे में राजधानी पटना समेत कई इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 21 सितंबर से 23 सितंबर के बीच राज्य के कई जिलों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को राज्य के 11 जिलों में बारिश की संभावना है। साथ ही कई अन्य जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा कई स्थानों पर बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की गई है। साथ ही इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। गुरुवार के दन किशनगंज, भागलपुर, जमुई, बांक, अररिया,पूर्णिया, कटिहार और सुपौहल में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। साथ ही मौसम विभाग ने लोगों को वज्रपात के मद्देनजर अलर्ट रहने को कहा है। 

मध्य प्रदेश का मौसम

मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिलहाल रुक गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान कुछ स्थानों पर ही बारिश देखने को मिली है। बुधवार के दिन करीब 10 से अधिक जिलों में रिकॉर्ड बारिश देखने को मिली। वहीं जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 21 सितंबर से बारिश का दौर फिर से शुरू होगा। इसके बाद 22 और 23 सितंबर तक मॉनसून खूब एक्टिव होगा, जिस कारण राज्य के अलग-अलग भागों में तेज बारिश देखने को मिलेगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement