Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IMD Alert: देश के कई राज्यों में बारिश ने मचाई तबाही, जानें कहां-कहां अगले तीन दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल?

देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में शनिवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। राजस्थान-मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। घरों में पानी घुस गया है और सड़कें तालाबों में तब्दील हो गई हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: September 16, 2023 20:26 IST
weather forecast- India TV Hindi
कई राज्यों में बारिश ने मचाई तबाही

IMD Alert:  दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के विभिन्न इलाकों में शनिवार को बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दी। आसमान में काले बादल उमड़-घुमड़ रहे हैं और ठंडी हवाओं ने मौसम को काफी खुशनुमा बना दिया है। दिल्ली-एनसीआर को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि आज और कल मौसम ऐसा ही रहेगा और उसके बाद सोमवार से फिर गर्मी होने के आसार हैं। आईएमडी के मुताबिक, 23 और 24 सितंबर के आसपास एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और रिमझिम फुहारें पड़ सकती हैं।

बुरहानपुर में हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। यहां ताप्ती और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं। उतावली नदी के तटीय बस्तियों में घरों में पानी घुस गया है। शहर के प्रसिद्ध हजरत शाह बाबा की दरगाह तक नदी का पानी पहुंच गया है। जिला प्रशासन निचली बस्तियों में पानी भरने से प्रभावितों को राहत शिविरों में शिफ्ट करा रहा है।

देखें वीडियो

दिल्ली में जमकर हुई बारिश, देखें वीडियो

17-18 सितंबर को इन राज्यो ंमें जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य भारत में 17 सितंबर और पश्चिमी भारत में 18 सितंबर तक बारिश का अनुमान है। विभाग के मुताबिक, गुजरात और महाराष्ट्र के साथ, मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी बारिश की संभावना है। रविवार 17 सितंबर और सोमवार 18 सितंबर को कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वहीं, मुंबई में रविवार और सोमवार को गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 17 सितंबर को पूरे उत्तराखंड में बारिश हो सकती है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश और इसके साथ ही तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश में रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से आया सुचिन्हित कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना हुआ था। अगले 2-3 दिनों के दौरान इसके पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे भारी वर्षा होगी। मौसम विभाग ने मध्य दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के जिलों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे क्षेत्र में अधिक बारिश की उम्मीद है। गुजरात के कुछ हिस्सों में भी 17 सितंबर तक अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, कोंकण क्षेत्र, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में 18 सितंबर तक व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। इन क्षेत्रों के अलग-अलग इलाकों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

कहीं-कहीं तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

रविवार तक उत्तराखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है। पूर्वी राजस्थान में 17 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा और झारखंड में 18 और 19 सितंबर को बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भी इन मौसम प्रणालियों के रास्ते में हैं, जहां 17 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर राज्यों में, 17-19 सितंबर तक छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, तूफान और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

'क्या इंडिया तुम्हारे पिता जी का है? हिम्मत है तो देश का नाम चेंज करके दिखाओ,' केजरीवाल की बीजेपी को खुली चुनौती

अनंतनाग एनकाउंटर में तीन आतंकी ढेर, दो आतंकियों की तलाश जारी;ड्रोन से पूरे इलाके की निगरानी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement