Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: कब होगी ठंड की शुरुआत? मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रहेगी। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना है।

Sailesh Chandra Edited By: Sailesh Chandra @chandra_sailesh
Published on: November 10, 2022 18:08 IST
दिल्ली में ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में ठंड

IMD Weather Update: देशभर में मौसम के मिजाज में बदलाव के अनुमान जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश के बाद ठंड बढ़ने का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक, आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हवा की स्पीड बढ़ने के कारण प्रदूषण में थोड़ी कमी आएगी। हालांकि बुधवार से ही प्रदूषण का असर कम होने लगा था लेकिन SAFAR का कहना है कि यह स्थिति लंबे समय तक नहीं रहने वाली है। 12 नवंबर से प्रदूषण में एक बार फिर इजाफा हो सकता है।

Related Stories

दिल्ली में बारिश यदि हल्की हुई तो यह प्रदूषण की समस्या को गंभीर कर सकती है। ऐसे में दिल्ली का AQI गंभीर श्रेणी में ही रहेगा। दिल्ली में बारिश के कारण अधिकतम तापमान 10 से 13 नवंबर तक 30 डिग्री के आस-पास बना रहेगा। वहीं, न्यूनतम तापमान में अधिक बदलाव की उम्मीद नहीं हैं। यह 16 से 17 डिग्री के आस-पास रहेगा। 

वहीं कोहरे ने उत्तर प्रदेश में असर दिखना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी में गरज के साथ शुक्रवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है। राजधानी लखनऊ समेत दूसरे कई शहरों में कोहरे की चादर देखने को मिल सकती है। बिहार में सुबह और शाम वाली ठंड की शुरुआत होगी। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आएगी 15 नवंबर के बाद तापमान में और कमी आएगी।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रहेगी। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना है। इसका असर दक्षिण भारत के कई राज्यों में देखने को मिलेगा। इन राज्यों में तेज बारिश हो सकती है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मंगलवार रात हुई बारिश से मौसम बदल गया। इस दौरान सबसे अधिक 51 मिलीमीटर बारिश शाहपुरा में दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बीती रात राज्य के शाहपुरा में 51 मिमी, पावटा में 16 मिमी, डीडवाना में 16 मिमी, विराटनगर में 15 मिमी, थानागाजी व बस्सी में 13 मिमी, श्रीमाधोपुर में 12 मिमी, कोटपूतली व मालाखेड़ा में 9-9 मिमी बारिश हुई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement