Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भारतीय सेना अब होगी और मजबूत, DAC ने 7,800 करोड़ की खरीद को दी मंजूरी

रक्षा अधिग्रहण परिषद(DAC) ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है। DAC ने 7,800 करोड़ रुपए की पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यक्ता की स्वीकृति(AoN) को मंजूरी दे दी है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: August 25, 2023 14:42 IST
DAC ने 7,800 करोड़ की खरीद को दी मंजूरी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA DAC ने 7,800 करोड़ की खरीद को दी मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 24 अगस्त 2023 को DAC की एक बैठक हुई। इस बैठक में डिफेंस को मजबूत करने की बात को ध्यान में रखते हुए 7,800 करोड़ रुपए की खरीद की मंजूरी दे दी गई है। भारतीय वायुसेना को और मजबूत करने के लिए एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टरों पर इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर(EW) सुइट की खरीद और उनको स्थापित करने के लिए AoN प्रदान किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी कि ये ईडब्ल्यू सुइट भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से खरीदा जाएगा।

DAC ने मशीनाइज्ड इनफंट्री और अर्मोर्ड रेजिमेंट्स के लिए लैंड बेस्ड ऑटोनॉमस सिस्टम की खरीद के लिए भी आवश्यक अनुमति दी है, जो मानवरहित निगरानी, गोला-बारूद, ईंधन और पुर्जों की रसद डिलीवरी एवं युद्ध क्षेत्र में हताहत हुए लोगों को बाहर निकालने जैसे अनेक कार्यों में सक्षम बनेगा। 

इन हथियारों की खरीद को दी मंजूरी

DAC ने 7.62x51 मिमी लाइट मशीन गन(LMG) और ब्रिज लेइंग टैंक (BLT) की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। एलएमजी के शामिल होने से पैदल सेना बलों की लड़ने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी तो वहीं बीएलटी के शामिल होने से मशीनीकृत बलों की आवाजाही में तेजी आएगी। इसके अलावा प्रोजेक्ट शक्ति के तहत भारतीय सेना के लिए मजबूत लैपटॉप और टैबलेट की खरीद की भी मंजूरी दी गई है।

भारतीय नौसेना के लिए भी AoN को मिली मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना को भी मजबूत करने के लिए कुछ फैसले लिए हैं। भारतीय नौसेना के MH-60R हेलकॉप्टरों की परिचालन क्षमता को बढ़ाने के लिए DAC ने हथियारों की खरीद के लिए AoN जारी किया है।

ये भी पढ़ें-

G-20 सम्मलेन की विशेष तैयारी कर रही दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक व्यवस्था के लिए उठाएगी ये कदम

ब्रिक्स समिट से लौटते ही ISRO आ रहे हैं PM मोदी, वैज्ञानिकों के साथ चंद्रयान-3 की कामयाबी का मनाएंगे जश्न

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement