Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब UN में दिखाई देंगे विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची, सरकार ने सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

अरिंदम बागची 1995 बैच के IFS ऑफिसर हैं। वह वर्तमान में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने मार्च 2021 से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का महत्वपूर्ण पद संभाला था।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 16, 2023 23:53 IST
अरिंदम बागची। - India TV Hindi
Image Source : PTI अरिंदम बागची।

भारत के विदेश मंत्रालय के तेज तर्रार प्रवक्ता अरिंदम बागची को सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव की भूमिका निभा रहे अरिंदम बागची को सरकार ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भारत के अगले राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है। विदेश मंत्रालय ने खुद इस बात की जानकारी साझा की है। 

1995 बैच के IFS ऑफिसर

अरिंदम बागची 1995 बैच के IFS ऑफिसर हैं। वह वर्तमान में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव की भूमिका निभा रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अरिंदम बागची को अतिरिक्त सचिव के पद पर प्रोमोशन के बाद कुछ समय पहले ही राजदूत के पद पर नियुक्ति मिलनी थी। हालांकि, G20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अरिंदम बागची की ओर से जल्द ही अपना कार्यभार संभालने की उम्मीद है। 

2021 में बने प्रवक्ता
अरिंदम बागची ने मार्च 2021 से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का महत्वपूर्ण पद संभाला था। अपने कार्यकाल में बागची ने भारत की विदेश नीति का प्रतिनिधित्व करने और वैश्विक मीडिया के साथ जुड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपने कार्यकाल में कोविड-19 महामारी और चीन के साथ LAC पर तनाव जैसे कई बड़े मुद्दों पर भारत का पक्ष दुनिया के सामने रखा। इससे पहले बागची ने क्रोएशिया में भारतीय दूत और पड़ोसी देश श्रीलंका में उप उच्चायुक्त के रूप में भी काम किया है। इसके अलावा वह पीएम कार्यालय में निदेशक और न्यूयॉर्क में UN में भारत के स्थायी मिशन में भी काम कर चुके हैं। 

इनकी लेंगे जगह
अरिंदम बागची जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में मौजूदा भारतीय दूत इंद्र मणि पांडे का स्थान लेंगे। इंद्र मणि पांडे तीन साल के कार्यकाल के बाद नई दिल्ली लौटने के लिए तैयार हैं। विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता के नाम का खुलासा अब तक नहीं हुआ है। हालांकि, सूत्रों की मानें तो इस पद के लिए मॉरीशस की उच्चायुक्त के नंदिनी सिंगला, संयुक्त सचिव नागराज नायडू काकनूर सहित चार राजनयिकों के नाम पर विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- फिलिस्तीनी राजदूत से मिले मणिशंकर अय्यर समेत कई विपक्षी नेता, कहा- हम आपके साथ खड़े हैं

ये भी पढ़ें- भाजपा से गठबंधन मुश्किल, एचडी देवगौड़ा की पार्टी में टूट? प्रदेश अध्यक्ष ने दिखाए बागी तेवर

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement