Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Indian Railway: खान-पान की चीजों से रेलवे ने सर्विस चार्ज तो हटाया, लेकिन कीमतों में किया इजाफा

Indian Railway: रेलवे ने उन सभी खाने-पीने की चीजों पर से ‘ऑन-बोर्ड’ सर्विस चार्ज हटा दिया है जिनके लिए प्रीमियम ट्रेनों में पहले से ऑर्डर नहीं दिया जाता।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 19, 2022 16:22 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • पहले नाश्ते, दोपहर के भोजन और शाम के खाने की दर क्रमशः 105 रुपये, 185 रुपये और 90 रुपये थी
  • सर्विस चार्ज हटाने का असर सिर्फ चाय और कॉफी के दीमों में नजर आएगा
  • नाश्ते, दोपहर के भोजन और शाम के जलपान की कीमतों में 50 रुपये का चार्ज जोड़ा गया है

Indian Railway: रेलवे ने उन सभी खाने-पीने की चीजों पर से ‘ऑन-बोर्ड’ सर्विस चार्ज हटा दिया है जिनके लिए प्रीमियम ट्रेनों में पहले से ऑर्डर नहीं दिया जाता। हालांकि इसमें एक पेंच है- नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात्रिभोज की कीमतों में 50 रुपये का चार्ज जोड़ा गया है। चाय और कॉफी की कीमतें सभी यात्रियों के लिए समान होंगी, भले ही आपने इनके लिये पहले से बुकिंग की हो या ट्रेन में ही ऑर्डर किया हो। इसके लिये कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। IRCTC के पहले के प्रावधान के तहत अगर किसी व्यक्ति ने अपनी ट्रेन की टिकट बुक करते समय ही खाने के लिये बुकिंग नहीं कराई है तो उन्हें यात्रा के दौरान खान-पान का ऑर्डर देते समय एक्सट्रा 50 रुपये देने होते थे। भले ही उन्होंने महज 20 रुपये की चाय या कॉफी का ही ऑर्डर किया हो। 

पहले पचास रुपये का लगता था एक्सट्रा चार्ज

अब, राजधानी, दुरंतो या शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सवार यात्री, जिन्होंने अपना भोजन पहले से बुक नहीं किया है, उन्हें चाय के लिए 20 रुपये का भुगतान करना होगा। पहले ऐसे यात्रियों के लिये चाय की कीमत 70 रुपये थी, जिसमें सर्विस चार्ज भी शामिल था। पहले नाश्ते, दोपहर के भोजन और शाम के जलपान की दर क्रमशः 105 रुपये, 185 रुपये और 90 रुपये थी। इसमें प्रत्येक भोजन के साथ 50 रुपये का एक्सट्रा चार्ज लगाया जाता था। हालांकि, यात्रियों को अब इन भोजन के लिए क्रमश: 155 रुपये, 235 रुपये और 140 रुपये का भुगतान करना होगा तथा भोजन की लागत में ही सर्विस चार्ज जुड़ जाएगा। 

सर्विस चार्ज हटाने का असर सिर्फ चाय और कॉफी पर दिखेगा

एक अधिकारी ने बताया, “सर्विस चार्ज हटाने का असर सिर्फ चाय और कॉफी के मूल्य में नजर आएगा। इसमें, पहले से बुकिंग नहीं कराने वाले यात्री को भी उतना ही दाम देना होगा जितना की बुकिंग कराने वाले यात्री को देना है। हालांकि अन्य सभी भोजन के लिए सर्विस चार्ज राशि को गैर-बुकिंग सुविधाओं के लिए भोजन की लागत में जोड़ दिया गया है।” वंदे भारत ट्रेनों के लिए, जिन यात्रियों ने यात्रा के दौरान भोजन सेवाओं की बुकिंग नहीं की है, उन्हें नाश्ते/दोपहर के भोजन या रात के खाने/शाम के नाश्ते के लिए उतनी ही राशि चुकानी है, जितनी कि वे तब चुकाते थे जब सेवा शुल्क वसूला जाता था। ऐसा इसलिए है क्योंकि बढ़ोतरी, शुल्क के तौर पर न दिखाकर खाने की कीमत के तौर पर दिखाई गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement