Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Indian Railways: नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने तोड़ा बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड, सिर्फ 52 सेकंड में 100 किमी की पकड़ी रफ्तार

Indian Railways: नई वंदे भारत की गति पुरानी वंदे भारत ट्रेन से 20 किमी प्रतिघंटा ज्यादा है। इस बात की जानकारी देश के रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 10, 2022 12:07 IST
Vande Bharat- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE Vande Bharat

Highlights

  • नई ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रतिघंटा
  • गति पुरानी वंदे भारत ट्रेन से 20 किमी प्रतिघंटा ज्यादा
  • वंदे भारत में नया एसी सिस्टम

Indian Railways: तीसरी और नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने अपनी रफ्तार से आश्चर्यचकित कर दिया है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने ट्रायल रन के दौरान सिर्फ 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ली। यह रफ्तार पाकर वंदे भारत ने बुलेट ट्रेनों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। नई वंदे भारत की गति पुरानी वंदे भारत ट्रेन से 20 किमी प्रतिघंटा ज्यादा है। इस बात की जानकारी देश के रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी। उन्होंने यह भी बताया कि फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम नई वंदे भारत ट्रेन को कोरोना सहित हवा से फैलने वाली तमाम बीमारियों से मुक्त रखेगा। दरअसल, भारत की यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन अगले कुछ हफ्तों में अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

नई ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रतिघंटा

रेल मंत्री वैष्णव ने ट्रायल रन के परिणामों के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन का तीसरा परीक्षण गुरुवार को पूरा हो गया। इसने 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 52 महज सेकंड में पूरी कर ली। जबकि बुलेट ट्रेन इस रफ्तार को हासिल करने में 54.6 सेकंड का समय लेती है। इस नई ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है। पुराने वंदे भारत की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे है। उन्होंने आगे कहा कि आरामदायक यात्रा के लिए इस ट्रेन में कई विशेषताएं हैं। गुणवत्ता और सवारी सूचकांक में सुधार हुआ है। इन मापदंडों पर ट्रेन का स्कोर 3. 2 है जबकि विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर 2.9 है।

वंदे भारत में नया एसी सिस्टम

फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम नई वंदे भारत ट्रेन को कोरोना सहित हवा से फैलने वाली तमाम बीमारियों से मुक्त रखेगा। रेल मंत्रालय पायलेट प्रोजेक्ट के तहत नई वंदे मातरम ट्रेन को कई नई सुविधाओं से लैस कर रहा है। इसमें खासतौर पर नई वंदे भारत में विषाणुरोधक सिस्टम लगाया जा रहा है। सफलता मिलने के बाद सभी 400 वंदे भारत में सहित रेलवे की प्रीमियम राजधानी, शताब्दी, दुरंतो सहित अन्य ट्रेनों में इस योजना को लागू किया जाएगा।

ट्रेन ने अंतिम ट्रायल पूरा किया

दरअसल, ट्रेन ने अपना अंतिम ट्रॉयल पूरा कर लिया है और इसके रूट और चलाने की घोषणा जल्द की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, गुजरात विधानसभा चुनाव को देखते हुए नई वंदे भारत अहमदाबाद-मुंबई के बीच में चलाई जा सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement