Thursday, May 23, 2024
Advertisement

दक्षिण भारत में एक्टिव हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकी, कोयंबटूर और मंगलुरु ब्लास्ट से जुड़े तार

ISKP ने अपने मुखपत्र "वॉयस ऑफ खुरासान" मैगजीन के माध्यम से स्वीकार किया है कि उसके आतंकवादी दक्षिण भारत में मौजूद हैं और पिछले साल हुए इन दो धमाके की घटनाओं में शामिल थे।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 05, 2023 9:52 IST
इस्लामिक स्टेट ने किया बड़ा खुलासा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इस्लामिक स्टेट ने किया बड़ा खुलासा

कोयम्बटूर ब्लास्ट के चार महीने बाद और मंगलुरु ब्लास्ट के लगभग तीन महीने बाद, खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट (ISKP) ने अपने मुखपत्र "वॉयस ऑफ खुरासान" मैगजीन के माध्यम से स्वीकार किया है कि उसके आतंकवादी दक्षिण भारत में मौजूद हैं और पिछले साल हुए इन दो धमाके की घटनाओं में शामिल थे। ISKP के अल-अज़ैम मीडिया फाउंडेशन ने अंग्रेजी भाषा में वॉयस ऑफ खुरासान प्रोपेगेंडा मैगजीन में 68-पेज लंबा अंक जारी किया है। हालांकि, इस लेख में यह साफ नहीं किया गया है कि किस दक्षिणी राज्य में इस्लामिक स्टेट के 'मुजाहिदीन' सक्रिय हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि वे केरल में सबसे अधिक एक्टिव हो सकते हैं और तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में फैले हो सकते हैं। 

कोयम्बटूर और मंगलुरु ब्लास्ट से जोड़े तार

इस्लामिक स्टेट खुरासान ने इसमें लिखा है कि पिछले साल 23 अक्टूबर को कोयम्बटूर में कार विस्फोट और 19 नवंबर को मंगलुरु में एक ऑटोरिक्शा में प्रेशर कुकर विस्फोट आईएस से जुड़े आतंकवादियों द्वारा किया गया था। इसमें आगे लिखा, "क्या आप कोयंबटूर, तमिलनाडु और कर्नाटक में हमारे हमलों को नहीं मानते हैं, जहां हमारे भाइयों ने हमारे धर्म के सम्मान के लिए बदला लिया और कुफरों और उसके अनुयायियों को आतंकित किया?" 

कश्मीर, बाबरी और गुजरात दंगों का बदला लेने की अपील
इस्लामिक स्टेट खुरासान का यह लेख ऐसे समय में आया है जब करीब दो हफ्ते पहले ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में 60 से अधिक स्थानों पर संदिग्ध आईएस से ताल्लुक रखने वालों की तलाशी ली है। एक बार फिर, ISKP ने मैगजीन के अपने हालिया आर्टिकल में, हिंदुओं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और भारतीय सेना के खिलाफ जहर उगला है, दक्षिण भारत में अपने मुजाहिदीनों को उनके खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए उकसाया है। ISKP ने भारत पर इस लेख में हिंदुओं से कश्मीर, बाबरी मस्जिद और गुजरात दंगों का बदला लेने की भी मांग की। आर्टिकल में कहा गया है, "आपका अपराध सभी हदों को पार कर गया है, और इस्लाम और उसके लोगों के प्रति आपकी नफरत शब्दों और कार्यों में देखी गई है।"

पाकिस्तान को बताया ट्यूमर सेल
ISKP मैगजीन के लेख में आगे लिखा, "आपकी शांति अराजकता में बदल जाएगी, आपकी सुरक्षा भय में, और आपकी खुशी दुख में, और अल्लाह की इच्छा से, किसी भी काफिर के लिए कोई सुरक्षा या शांति नहीं होगी, जब तक कि आप अकेले अल्लाह की इबादत न करें।" पत्रिका में एक समर्पित लेख में दोनों देशों का मजाक उड़ाते हुए अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी निगरानी गुब्बारों की घटनाओं के बारे में भी लिखा गया है। वहीं पाकिस्तान और उसके धार्मिक विद्वानों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखते हुए, इस्लामिक स्टेट के मुखपत्र ने शाहबाज शरीफ के देश (पाकिस्तान) को "इस्लामिक उम्माह के शरीर में ट्यूमर सेल" करार दिया।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन के पास एनकाउंटर, स्पेशल सेल ने पकड़ा कुख्यात अपराधी

बिहार: सीतामढ़ी में यज्ञ से लाउडस्पीकर उतारने पर बवाल, पथराव में DSP समेत कई पुलिसवाले घायल 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement