Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कार्रवाई की तैयारी: जम्मू में आयुष्मान भारत योजना में गड़बड़ी करने वाले 13 निजी अस्पतालों पर लगेगा जुर्माना

जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई सेहत योजना के तहत गड़बड़ी करने वाले 13 अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसमें भारी जुर्माने के साथ अस्पतालों को डी इंपैनलमेंट और ब्लैक लिस्ट करने का प्रावधान है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 21, 2023 15:01 IST
आयुष्मान भारत योजना में धोखाधड़ी, जम्मू-कश्मीर के 13 अस्पतालों पर कार्रवाई- India TV Hindi
Image Source : PTI आयुष्मान भारत योजना में धोखाधड़ी, जम्मू-कश्मीर के 13 अस्पतालों पर कार्रवाई

जम्मू-कश्मीर राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) में धोखाधड़ी के लिए 13 अस्पतालों के पैनल से निलंबित कर दिया है और 17 अन्य पर भारी जुर्माना लगाया है। अधिकारियों ने कहा कि 2022 में फर्जी गतिविधियों में शामिल अस्पतालों पर 1.77 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया गया है, जिसमें से 1.34 करोड़ रुपए से अधिक की राशि SHA द्वारा अब तक वसूल की जा चुकी है। 

इन अस्पतालों पर हुई कार्रवाई

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जिन अस्पतालों को कार्रवाई का सामना करना पड़ा है, उनमें इब्न सिना अस्पताल पर 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया और निलंबित, क्वालिटी केयर अस्पताल पर 6.64 लाख रुपए, नारायणा अस्पताल पर 54.62 लाख रुपए का जुर्माना लगा, इसबी अस्पताल के पैनल को निलंबित और वसीम मेमोरियल अस्पताल को पैनल से निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा चनापोरा (श्रीनगर) के फ्लोरेंस अस्पताल पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया, शादाब अस्पताल पर 22 लाख रुपए का जुर्माना, मोहम्मदिया अस्पताल पर 6 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया, सोनवार (श्रीनगर) के किडनी अस्पताल पर 18.72 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। 

कई अस्पतालों को लाइसेंस रद्द

इस अस्पताल को पिछले साल फरवरी में पैनल से निलंबन का भी सामना करना पड़ा था। केडी आई क्लिनिक अस्पताल पर 1 लाख रुपए का जुर्माना और पैनल से निलंबन, एएससीओएमएस पर जम्मू में 2.66 लाख रुपए जुर्माना, जबकि अल-नूर अस्पताल, मिडसिटी अस्पताल और साउथ सिटी नसिर्ंग होम को पिछले साल सितंबर में पैनल से निलंबन का सामना करना पड़ा था। सेंटर फॉर आई केयर अस्पताल पर 1.64 रुपए जुर्माना और पिछले साल दिसंबर में पैनल से निलंबन। श्रीनगर के नूरा अस्पताल पर 5.54 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया, बाबा नायक अस्पताल पर 69,000 रुपए का जुर्माना, रक्षा किडनी अस्पताल पर 20 लाख रुपए जुर्माना और नेशनल हॉस्पिटल जम्मू को पैनल से निलंबित कर दिया गया।

ये भी पढ़ें:

मेघालय का 'व्हिसलिंग विलेज', जितने लोग उतने गाने, इस गांव की खासियत के बारे में जानकर हो जाएंगे दीवाने

उद्धव को एक और झटका, संसद भवन में शिवसेना दफ्तर एकनाथ शिंदे गुट को किया गया आवंटित

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement