Saturday, May 11, 2024
Advertisement

झारखंड में अटकलों पर लगा विराम, CM पद नहीं छोड़ेंगे हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। विधायक दल की बैठक में इस फैसले के साथ ही उन अटकलों पर विराम लग गया कि हेमंत सोरेन इस्तीफा दे देंगे और उनकी पत्नी सीएम का पद संभाल लेंगी।

Reported By : Shoaib Raza Edited By : Niraj Kumar Updated on: January 03, 2024 21:17 IST
Hemant Soren, JMM- India TV Hindi
Image Source : PTI हेमंत सोरेन, सीएम, झारखंड

रांची :  झारखंड में मुख्यमंत्री बदलने को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया है। आज झारखंड विधायक दल की बैठक में एक सुर से हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद पर बनाए रखने का फैसला लिया गया। इससे पहले ऐसी अटकलें थी कि ईडी की ओर से मिल रहे लगातार नोटिस के बाद हेमंत सोरेन इस्तीफा दे सकते हैं और अपनी जगह पत्नी कल्पना सोरेन को प्रदेश की बागडोर सैंप सकते हैं।

 दबाव बनाने के लिए ED की कार्रवाई-सोरेन

सूत्रों के मुताबिक विधायक दल की बैठक में सीएम हेमंत सोरेन ने विधायकों से कहा कि ED की कार्रवाई उन पर दबाव बनाने के लिए की जा रही है। हालात जो भी होंगे उनका सामना करना पड़ेगा। मीटिंग के दौरान हेमंत सोरेन ने अपने मीडिया सलाहकार के घर की जा रही ED की कार्रवाई का भी जिक्र किया। सीएम ने विधायकों को बताया कि उनके मीडिया सलाहकार के कमरे के ताले को ED ने चार लोगों से मिलकर तुड़वाया, आगे भी दबाव बनाने की कोशिश जारी रह सकती है। ऐसे में किसी भी तरह के राजनैतिक हालात का सामना करना पड़ सकता है।

सीएम ने सबसे आगे की रणनीति पर पूछा तो विधायको ने कहा, जो भी फैसला लिया जाएगा सब साथ देंगे। अब सभी विधायकों को अगले कुछ दिनों तक रांची या आसपास के इलाके में रहने के लिए कहा गया है।

ED के अगले कदम का इंतजार 

सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन ED के अगले कदम का इंतजार कर रहे हैं। अगर उनके मीडिया सलाहकार की गिरफ्तारी होती है तो दोबारा विधायकों की बैठक बुलाकर नए सीएम को लेकर चर्चा की जाएगी। क्योंकि हेमंत सोरेन की गिरफ़्तारी के चांसेज बढ़ जाएंगे। अगले एक दो दिनों में ED की करवाई का इंतजार करने के लिए विधायकों को बोला गया है।

दरअसल, अवैध खनन के मामले में ईडी की टीम रांची, साहिबगंज और देवघर समेत कई जगहों पर छापेमारी कर रही है। सीएम हेमंत सोरेन के करीबियों पर ये छापेमारी चल रही है। उनके मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद, साहिबगंज के कलेक्टर रामनिवास यादव और देवघर के पूर्व एमएलए पप्पू यादव, रांची में आर्किटेक्ट बिनोद सिंह और ठेकेदार सरावगी के यहां भी ईडी कार्रवाई कर रही है। 

विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने कहा, "बैठक में 43 विधायक मौजूद थे और जो बात सामने आई है वो ये है कि हेमंत सोरेन आज भी मुख्यमंत्री हैं और आगे भी वो ही मुख्यमंत्री रहेंगे..."

ED ने हेमंत सोरेन को सातवीं बार भेजा समन 

बता दें कि ED ने हेमंत सोरेन को सातवीं बार समन भेजा है, इसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि  वो इस्तीफा देकर अपनी पत्नी को राज्य की कमान सौंप सकते हैं। लेकिन विधायक दल की बैठक में ईडी के छापे को लेकर चर्चा तो हुई लेकिन हेमंत सोरेन को सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि वे सीएम के पद पर बने रहेंगे।

सोरेन ने इस बैठक में अपनी पार्टी के अलावा सहयोगी दल कांग्रेस और आरजेडी के विधायकों को भी बुलाया था। झारखंड में महागठबंधन के विधायकों की कुल संख्या इस समय 48 है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement