K. Vijay Kumar: गृह मंत्रालय वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के.विजय कुमार ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या बताया कारण?

K. Vijay Kumar: गृह मंत्रालय वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के.विजय कुमार ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। उन्होंने इसके पीछे निजी कारण बताया है। चंदन तस्कर वीरप्पन को मारने की सफलता उन्हें मिल चुकी है। 70 साल के के. विजयकुमार 1975 की बैच के अधिकारी हैं।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 15, 2022 14:49 IST
K. VIjay Kumar- India TV Hindi
Image Source : FILE K. VIjay Kumar

Highlights

  • पीएम मोदी, शाह का आभार जताया
  • दिल्ली में अपना आवास भी खाली कर दिया
  • के. विजय कुमार ने निजी कारणों से इस्तीफा

K. Vijay Kumar: चंदन तस्कर वीरप्पन को मारने वाले दिग्गज पुलिस अधिकारी के.विजय कुमार ने निजी कारणों से गृह मंत्रालय (एमएचए) के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के पद से इस्तीफा दे दिया है। कुछ समय पहले निजी कारणों से इस्तीफा देने वाले कुमार ने दिल्ली में अपना आवास भी खाली कर दिया है और चेन्नई चले गए हैं। उन्होंने कहा ,‘ मैं अब चेन्नई में रहता हूं। मैने निजी कारणों से एमएचए में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।’

पीएम मोदी, शाह का आभार जताया

कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, एमएचए अधिकारियों और सभी प्रदेशों के पुलिस बलों के प्रमुखों के प्रति उनके कार्यकाल के दौरान सहयोग के लिये आभार जताया। वह मुख्य रूप से वामपंथी कट्टरवादियों और जम्मू कश्मीर के मसलों पर सरकार को सलाह दे रहे थे। 

2012 में एमएचए में मिली थी नियुक्ति

भारतीय पुलिस सेवा के 1975 बैच के अधिकारी कुमार को 2012 में एमएचए में नियुक्ति मिली थी। वह इसी साल केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। वह जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार भी रहे और 2019 में फिर गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार बने। 2010 में दंतेवाड़ा में 70 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने के बाद उन्हें इस बल की कमान सौंपी गई थी। उसके बाद से वे लगातार छत्तीसगढ़ के नक्सल मामलों को नेतृत्व दे रहे हैं। केंद्र ने उन्हें 2019 में नक्सल मामलों में सलाहकार बनाया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
gujarat-elections-2022