Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कर्नाटक कांग्रेस का BJP सरकार पर इलेक्शन चोरी का आरोप, सुरजेवाला बोले- वोटर डाटा चुराया

कांग्रेस ने आरोप लगाए हैं कि इस NGO ने वोटर अवेयरनेस की बजाय वोटर्स का डाटा जमा करने का काम किया है। कर्नाटक कांग्रेस अब इस मामले में CM और BBMP के अधिकारियों के खिलाफ FIR करेगी।

Reported By : T Raghavan Edited By : Swayam Prakash Updated on: November 17, 2022 11:01 IST
कर्नाटक कांग्रेस के बोम्मई सरकार पर बड़े आरोप- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कर्नाटक कांग्रेस के बोम्मई सरकार पर बड़े आरोप

कर्नाटक कांग्रेस ने BJP सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। कांग्रेस ने कर्नाटक में बसवराज बोम्मई सरकार पर इलेक्शन चोरी का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि ये सरकार जनमत खो चुकी है इसीलिए वोटर डाटा चुराने का षड्यंत्र कर रही है। सुरजेवाला ने कहा कि चौंकाने वाले खुलासे से पता चला है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सहित सत्ता में बैठे लोग, वोटर डेटा की चोरी, धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार हैं।

वोटर अवेयरनेस की बजाय वोटर्स का डाटा जमा किया

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सीएम बोम्मई, उनके अधिकारी, सरकारी अधिकारी, बीबीएमपी (बेंगलुरु महानगरपालिका) के लोग और राज्य चुनाव प्राधिकरण लोकतंत्र को रौंदने में अपराध में भागीदार हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बीबीएमपी प्रभारी हैं। इसके मुख्य आयुक्त बेंगलुरु के निर्वाचन अधिकारी हैं। एक निजी संस्था, चिलुमे एडु संस्थान ने मतदाता जागरूकता के लिए अनुमति के लिए आवेदन किया। बेंगलुरू महानगर निगम ने इस NGO को वोटर अवेयरनेस अभियान का काम सौंपा। सुरजेवाला ने आगे कहा कि इसकी इजाजत मिलने के बाद इन लोगों ने बूथ स्तर के अधिकारियों का रूप धारण करके मतदाता डेटा इकट्ठा करने की धोखाधड़ी की।

NGO ने अपने अधिकारियों को दिए फर्जी ID कार्ड
कांग्रेस ने आरोप लगाए हैं कि इस NGO ने वोटर अवेयरनेस की बजाय वोटर्स का डाटा जमा करने का काम किया है। इसके लिए NGO ने अपने फील्ड ऑफिसर्स को ब्लॉक लेवल ऑफिसर के फर्जी ID कार्ड बनाए गए और इन लोगों ने मतदाताओं की सारी जानकारी ले ली। सुरजेवाला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि सीएम, बीजेपी द्वारा नियंत्रित बीबीएमपी और चुनाव प्राधिकरण ने साथ मिलकर ये काम किया। 

एक प्राइवेट ऐप पर अपलोड किया वोटर डाटा
कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इन लोगों को बीएलओ कार्ड भी जारी किए गए। इस एनजीओ ने वोटर्स का डाटा गरुड़ - ईसीआई ऐप - पर अपलोड नहीं किया, बल्कि डिजिटल समीक्षा - एक प्राइवेट कंपनी के स्वामित्व वाले ऐप पर किया, जो सांसदों/विधायकों/राजनीतिक दलों द्वारा उपयोग किया जाता है। कर्नाटक कांग्रेस अब इस मामले में CM और BBMP के अधिकारियों के खिलाफ FIR करेगी। बसवराज बोम्मई मुख्यमंत्री होने के साथ-साथ BBMP विभाग भी उन्हीं के तहत आता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement