Friday, May 03, 2024
Advertisement

पहलवानों के साथ खड़े हुए खाप और किसान मोर्चा, विरोध में शामिल होने आज पहुंच रहे जंतर-मंतर

पहलवानों के धरने में साथ देने के लिए हरियाणा की कई खापों, महिला संगठनों और संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने नई दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों के विरोध में शामिल होने की घोषणा की। खाप पंचायतें आज जंतर-मंतर पर भी पहुंचे रही हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 28, 2023 10:54 IST
पहलवानों के धरने में शामिल होने खाप पंचायतें आज जंतर-मंतर पर पहुंचे रही हैं- India TV Hindi
Image Source : PTI पहलवानों के धरने में शामिल होने खाप पंचायतें आज जंतर-मंतर पर पहुंचे रही हैं

भारत के स्टार पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक सहित कई पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और पहलवानों को धमकाने के आरोपों के साथ जंतर मंतर पर धरने पर बैठे हैं। अब इस धरने में साथ देने के लिए हरियाणा की कई खापों, महिला संगठनों और संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने नई दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों के विरोध में शामिल होने की घोषणा की। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं और खाप नेताओं से समर्थन मांगा है। चरखी दादरी में गुरुवार को पहलवानों के समर्थन में खाप पंचायत के सदस्यों ने सड़कों पर उतरकर रोष प्रदर्शन किया। खाप पंचायतें आज जंतर-मंतर पर भी पहुंचे रही हैं।

"FIR दर्ज होने तक साथ बैठेगी कंडेला खाप"

जींद की प्रसिद्ध कंडेला खाप के प्रमुख ओम प्रकाश कंडेला ने कहा कि पहलवान पूरे देश के होते हैं और पहलवान की कोई जाति, धर्म और क्षेत्र नहीं होता। अपनी बेटियों और उनके भविष्य के लिए हम शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगे और पहलवानों के धरने में शामिल होंगे। खापों ने हमेशा खिलाड़ियों का समर्थन किया है और बृजभूषण शरण के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने तक हम उनके साथ बैठेंगे। कंडेला खाप के प्रमुख आगे कहा, “इससे पहले, हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया गया था और राज्य सरकार ने उन्हें बचाने की कोशिश की थी। बृजभूषण के मामले में भी ऐसा ही किया जा रहा है, जिसे केंद्र सरकार का समर्थन प्राप्त है। FIR क्यों नहीं दर्ज की गई?”

फोगाट खाप भी पहलवानों के साथ
फोगाट खाप के प्रमुख बलवंत नंबरदार ने कहा कि हरियाणा की खाप बड़ी संख्या में दिल्ली पहुंचेंगी और पहलवानों के साथ रहेंगी। उन्होंने कहा, “हमने अपने बच्चों का समर्थन किया है और हमें उन पर विश्वास है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया। पहलवानों को धरने पर बैठने को मजबूर होना पड़ा। आरोपों की गंभीरता को देखते हुए डब्ल्यूएफआई प्रमुख को इस्तीफा दे देना चाहिए और जांच का सामना करना चाहिए। हमें सुप्रीम कोर्ट से काफी उम्मीदें हैं।”

संयुक्त किसान मोर्चा एकजुटता से खड़ा
संयुक्त किसान मोर्चा के एक नेता अभिमन्यु कुहार ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को एक बैठक बुलाई है और प्रदर्शनकारियों को समर्थन देंगे। उन्होंने कहा, "कृषि आंदोलन के दौरान पहलवानों ने हमारा समर्थन किया था और अब किसान समुदाय उनके साथ एकजुटता से खड़ा है।" इस बीच, सैकड़ों महिला कार्यकर्ता रोहतक में एकत्र हुईं और केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी और कार्यकर्ता जगमती सांगवान ने कहा कि खेलों में महिला सुरक्षा के प्रावधान लाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें-

अमेरिकी सेना के AH-64 अपाचे हेलीकॉप्टर क्रैश, अलास्का में ट्रेनिंग उड़ान के दौरान हुए दुर्घटनाग्रस्त 

पकड़े गए जो बाइडेन, प्रेस कॉन्फ्रेंस में पर्ची में लिखकर ले गए सवालों के जवाब, कैमरे में कैद हुए पेपर
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement