Friday, March 29, 2024
Advertisement

Highlights: पीएम मोदी का मिशन पूर्वांचल, त्रिपुरा के अगरतला में प्रधानमंत्री कर रहे संबोधित

चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा अहम माना जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश से मेघालय की दूरी सड़क मार्ग से 20 घंटे की है। वहीं अरुणाचल से त्रिपुरा की दूरी करीब 30 घंटे की है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 18, 2022 20:31 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : ANI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर हैं । उन्होंने दोनों राज्यों को करोड़ों की सौगात दी। चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा अहम माना जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश से मेघालय की दूरी सड़क मार्ग से 20 घंटे की है। वहीं अरुणाचल से त्रिपुरा की दूरी करीब 30 घंटे की है। पूर्वोत्तर राज्यों में शामिल अरुणाचल के तवांग सेक्टर में हाल में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प ने पूरे देश का माहौल गरमा दिया था। गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा को लेकर सरकार सतर्क हो गई है।   

Latest India News

PM Modi on Tripura-Meghalaya tour today

Auto Refresh
Refresh
  • 7:04 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    महाराष्ट्र सरकार ने लोकायुक्त कानून को मंजूरी दी

    महाराष्ट्र में लोकायुक्त कानून के दायरे में सीएम समेत पूरा मंत्रिमंडल भी आएगा। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडवीस ने लोकपाल की तर्ज पर लोकायुक्त के गठन के मंजूरी का ऐलान किया है। फडणवीस ने कहा- अन्ना के साथ मिलकर पिछले सरकार में कमेटी बनाई थी, उस अन्ना समिति कि रिपोर्ट को सरकार ने स्वीकार कर नया लोकायुक्त बनाने के निर्णय को आज मंत्रीमंडल मे मंजूरी दी है, इस सत्र में बिल लायेंगे।

     

  • 6:18 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    हमने जनजातीय समुदाय से जुड़े हर मुद्दे को प्राथमिकता दी- प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज डबल इंजन सरकार का प्रयास है कि त्रिपुरा के छोटे किसानों, छोटे उद्यमियों और सबको बेहतर अवसर मिले। यहां का लोकल कैसे ग्लोबल बने इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अटल जी की सरकार ने सबसे पहले आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय, अलग बजट की व्यवस्था की। जबसे आपने दिल्ली में हमें अवसर दिया है, तबसे जनजातीय समुदाय से जुड़े हर मुद्दे को हमने प्राथमिकता दी है।

  • 5:53 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अगरतला में बोले पीएम- अब नॉर्थ ईस्ट इंटरनेशनल ट्रेड का भी एक गेटवे बन रहा

    PM नरेंद्र मोदी ने अगरतला में कहा कि त्रिपुरा के जरिए अब नॉर्थ ईस्ट इंटरनेशनल ट्रेड का भी एक गेटवे बन रहा है। अगरतला अखौरा रेलवे लाइन से व्यापार का नया रास्ता खुलेगा। इसी तरह भारत, थाइलैंड, म्यामांर हाइवे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए नॉर्थ ईस्ट दूसरे देशों के साथ संबंधों का द्वार भी बन रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर पूर्व में 7000 से अधिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्वीकृत किए गए हैं जबकि अकेले त्रिपुरा में 1,000 से अधिक आ रहे हैं। ये केंद्र मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हजारों रोगियों की जांच करने में मदद करेंगे।

  • 5:31 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    आज त्रिपुरा की चर्चा इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए होती है- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार बनने से पहले तक सिर्फ 2 बार त्रिपुरा की नॉर्थ ईस्ट की चर्चा होती थी। एक जब चुनाव होते थे और दूसरा जब हिंसा की घटना होती थी। आज त्रिपुरा की चर्चा इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए होती है। डबल इंजन सरकार सिर्फ फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही नहीं बल्कि सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बल दे रही है।

  • 5:18 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    त्रिपुरा के युवाओं को यहीं पर डॉक्टर बनने का अवसर मिलेगा- त्रिपुरा में बोले पीएम मोदी

    अगरतला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज त्रिपुरा को अपना पहला डेंटल कॉलेज मिला है। इससे त्रिपुरा के युवाओं को यहीं पर डॉक्टर बनने का अवसर मिलेगा। आज त्रिपुरा के 2 लाख से अधिक गरीब परिवार अपने नए पक्के घर में गृहप्रवेश कर रहे हैं। 

  • 4:48 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अगरतला में बोले पीएम- त्रिपुरा सबसे छोटे राज्यों की श्रेणी में सबसे स्वच्छ राज्य बनकर उभरा

    त्रिपुरा के अगरतला में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाने के लिए त्रिपुरा के लोगों को बधाई देता हूं। इससे त्रिपुरा सबसे छोटे राज्यों की श्रेणी में सबसे स्वच्छ राज्य बनकर उभरा है। मैं त्रिपुरा को आज नया डेंटल कॉलेज मिलने पर बधाई देता हूं। 

     

  • 4:42 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पीएम मोदी ने शुरू किया त्रिपुरा के अगरतला में 'गृह प्रवेश' प्रोग्राम

    पीएम मोदी ने थोड़ी देर पहले कई परियोजनाओं की शुरुआत की। त्रिपुरा के अगरतला में 'गृह प्रवेश' प्रोग्राम को पीएम ने शुरु किया। इस योजना के तहत 2 लाख 5 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को उनका घर मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी के तहत ये घर बनाए गए हैं। 

     

  • 3:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पहले पूर्वोत्तर को बांटने की कोशिश की जा रही थी, अब हम इसे रोक रहे हैं- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने शिलांग में कहा कि NDA सरकार भ्रष्टाचार, भेदभाव, हिंसा, वोट बैंक की राजनीति को खत्म करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। पहले पूर्वोत्तर को बांटने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन अब हम इस तरह के प्रयासों को रोक रहे हैं।

  • 3:40 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पूर्वोत्तर के विकास के रास्ते में आने वाली कई बाधाओं को ‘रेड कार्ड’ दिखाया- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग में कहा कि पिछले आठ वर्षों में पूर्वोत्तर के विकास के रास्ते में आने वाली कई बाधाओं को ‘रेड कार्ड’ दिखाया गया है। पूर्वोत्तर में प्रदान की गई बेहतर हवाई सेवा कृषि उपज के निर्यात में मदद कर रही, जिससे किसानों को फायदा हो रहा है।

  • 1:14 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    डिजिटल कनेक्टिविटी से अवसर बढ़ते हैं: PM

    डिजिटल कनेक्टिविटी से सिर्फ बातचीत, संवाद ही बेहतर नहीं होता। बल्कि इससे टूरिज्म से लेकर टेक्नॉलॉजी तक, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, हर क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ती हैं, अवसर बढ़ते हैं: PM मोदी

     

  • 1:12 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    सीमावर्ती गांवों में बहेगी विकास की गंगा: PM

    अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि सीमावर्ती गांवों में अब विकास हो रहा है। पिछली सरकार ने कुछ विकास नहीं किया। 

     

  • 1:07 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    नॉर्थ ईस्ट की फल और सब्जी अब विदेशों में जा रहे हैं: PM

    पीएम मोदी ने कहा, ''नॉर्थ ईस्ट की फल और सब्जी अब विदेशों में जा रहे हैं। बीजेपी की सरकार पूरी ईमानदारी से काम कर रही है।''

  • 1:04 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में है: PM

    खेलों को लेकर केंद्र सरकार आज एक नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है। इसका लाभ नॉर्थ ईस्ट के युवाओं को हुआ है। देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में है: PM मोदी

     

  • 1:02 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    हमने नॉर्थ ईस्ट के विकास के रास्ते में अनेक रुकावटों को रेड कार्ड दिखाया है: PM

    फुटबॉल में अगर कोई खिलाड़ी खेल भावना से नहीं खेलता तो उसे रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया जाता है। ऐसे ही पिछले 8 वर्षों में हमने नॉर्थ ईस्ट के विकास के रास्ते में अनेक रुकावटों को रेड कार्ड दिखा दिया: PM मोदी

  • 1:01 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    हमारी प्राथमिकताओं, संकल्पों और कार्य संस्कृति में बदलाव आया: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि खेलों को लेकर हमारी सरकार नई नीति लेकर आई है। हमारी प्राथमिकताओं, संकल्पों और कार्य संस्कृति में बदलाव आया है। कनेक्टिविटी से विकसित भारत का इरादा है। सबके प्रयास से भारत के विकास का हमारा संकल्प है। प्राथमिकता अभाव को दूर करने की है। दूरियों को कम करने की है। युवाओं को ​अधिक अवसर देने की है। पीएम ने कहा कि 2014 से पहले फीते काटने वाले पूर्वोत्तर आते आते थे। 

  • 12:58 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विकास की रुकावट को रेड कार्ड दिखाया: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने शिलांग में गोल्डन जुबली समारोह में कहा कि फुटबॉल मैदान में फुटबॉल प्रेमियों के बीच मौजूद हूं। नॉर्थ ईस्ट के विकास से जुड़ी रुकावट को रेड कार्ड दिखाया। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी लगातार बढ़ रही है। 

  • 12:58 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    देश की पहली स्पोर्ट यूनिवर्सिटी आज नॉर्थ ईस्ट में है: PM

    देश की पहली स्पोर्ट यूनिवर्सिटी आज नॉर्थ ईस्ट में है: PM

     

  • 12:44 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    विभिन्न विकास परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

    मेघालय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

  • 12:43 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    प्रधानमंत्री मोदी ने NEC के कार्यों की सराहना की: अमित शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ''हमने प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में NEC की बैठक संपन्न की है। प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल NEC के कार्यों की सराहना की है बल्कि क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी तैयार किया है।''

  • 12:16 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करेंगे

    मेघालय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करेंगे।

  • 12:01 PM (IST) Posted by Shashi Rai

    मेघालय के शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    मेघालय के शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य समारोह में भाग ले रहे हैं।

  • 11:02 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

    पीएमओ ने कहा कि मोदी उत्तर-पूर्व परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भी हिस्सा लेंगे और शिलॉन्ग में इसकी बैठक में शिरकत करेंगे। अगरतला में मोदी ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और ग्रामीण’ के तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। 

  • 11:01 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    पीएम मोदी 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

    पीएम मोदी यहां 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे एवं उनका शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), पर्यटन और आतिथ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों की परियोजनाएं शामिल हैं।

     

  • 9:01 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    मुझे पीएम आवास योजना के तहत एक घर मिला है

    गोमती में योजनाओं के एक लाभार्थी ने कहा, ''त्रिपुरा सरकार केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लागू करती है। मुझे पीएम आवास योजना के तहत एक घर मिला है, एक शौचालय और किसान सम्मान निधि, जन धन योजना का लाभ।'' 

  • 8:59 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    पीएम के दौरे को लेकर त्रिपुरा के लोगों में उत्साह

    पीएम के दौरे को लेकर त्रिपुरा के लोगों में उत्साह है। बिस्वजीत सरकार, मंडल अध्यक्ष, ककराबन शालगारा मंडल, गोमती ने कहा- ''हम सभी पीएम मोदी के आने का इंतजार कर रहे हैं और बहुत खुश हैं कि वह त्रिपुरा का दौरा कर रहे हैं। पीएम आवास योजना के तहत 452 आवासों का वादा किया गया था, जिनमें से 350 प्राप्त हुए हैं।''  

  • 8:49 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    सीसा सुरक्षा को लेकर सरकार सतर्क हो गई है

    अरुणाचल से त्रिपुरा की दूरी करीब 30 घंटे की है। पूर्वोत्तर राज्यों में शामिल अरुणाचल के तवांग सेक्टर में हाल में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प ने पूरे देश का माहौल गरमा दिया है।

  • 8:48 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    अरुणाचल प्रदेश से मेघालय की दूरी सड़क मार्ग से 20 घटें की है

    अरुणाचल प्रदेश से मेघालय की दूरी सड़क मार्ग से 20 घटें की है। वहीं अरुणाचल से त्रिपुरा की दूरी करीब 30 घंटे की है। 

  • 8:48 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री का दो पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा काफी अहम

    चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा अहम माना जा रहा है।

  • 8:47 AM (IST) Posted by Shashi Rai

    आज मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर रहेंगे । दोनों राज्यों को करोड़ों की सौगात मिलेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement