Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इंदौर एक बार फिर 'नेशनल बेस्ट सिटी', 7 कैटेगरी में जीता अवार्ड, जानिए पूरी डिटेल्स

इंदौर पिछले 6 सालों से सबसे साफ शहर का खिताब जीतता आया है। इस बार इंदौर ने 'बेस्ट स्मार्ट सिटी' का अवार्ड जीतकर एक और कीर्तिमान रचा है। सूरत और आगरा को दूसरे और तीसरे नंबर का स्थान मिला।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: August 26, 2023 11:11 IST
मध्य प्रदेश: इंदौर ने फिर रचा इतिहास, 'बेस्ट स्मार्ट सिटी' का जीता अवार्ड- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मध्य प्रदेश: इंदौर ने फिर रचा इतिहास, 'बेस्ट स्मार्ट सिटी' का जीता अवार्ड

इंडिया स्मार्ट सिटीज़ अवार्ड कॉन्टेस्ट के चौथे संस्करण में इंदौर ने 100 स्मार्ट सिटी की सूची में प्रथम स्थान प्राप्त कर इसका अवार्ड जीत लिया है। ये अवार्ड साल 2022 के नतीजों के आधार पर घोषित किए गए हैं। यानी पिछले साल इंदौर सबसे स्मार्ट सिटी रहा। वहीं सूरत और आगरा भी ज्यादा पीछे नहीं रहें और इन्हें दूसरा और तीसरा स्थान मिला है।

25 अगस्त यानी शुक्रवार को ये परिणाम घोषित किए गए। इन परिणामों के मुताबिक मध्य प्रदेश सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में पहले स्थान पर है तो वहीं तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और राजस्थान दोनों ही राज्य सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के मामले में तीसरे स्थान पर हैं।

इंदौर को किन-किन क्षेत्रों में मिला अवार्ड

इंदौर ने नेशनल स्मार्ट सिटी का अवार्ड जीतकर एक किर्तीमान स्थापित किया है। मगर क्या आप जानते हैं कि इंदौर को किन-किन क्षेत्रों के लिए अवार्ड दिया गया है। अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं। इस खबर में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

सैनिटेशन में पहला स्थान

इंदौर शहर को सैनिटेशन के क्षेत्र में पहला पुरस्कार दिया गया है। आपको बता दें कि गोवर्धन बायो सीएनजी प्लांट के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। हर घर में रोज 500 टन गीला कचरा निकलता है जिससे हर रोज 17 हजार किलो बायो सीएनजी और 100 टन जैविक खाद बनाया जाता है।

एयर क्वालिटी सुधार में पहला स्थान

इंदौर में सबसे ज्यादा एयर क्वालिटी में सुधार देखने को मिला जिस कारण इंदौर को पहला पुरस्कार दिया गया है। शहर में अलग-अलग स्थानों पर अहिल्या वर्टिकल गार्डन बनाने के कारण वहां एयर क्वालिटी में सुधार देखने को मिला है। ये गार्डन शहर के नदी और नालों के पुलों पर जाली लगाकर बनाए गए हैं।

वाटर कैटेगरी में प्रथम स्थान

सरस्वती-कान्ह रिवर फ्रंट के अंतर्गत इंदौर में कान्ह नदी के किनारों को सजाया गया है। नदी के किनारों पर रंग-बिरंगी लाइटें और पानी के फव्वारों को लगाया गया है जिस कारण ये बहुत ही सुंदर दिखते हैं।

इसके अलावा कोविड इनोवेशन, बिल्ड एनवायरनमेंट और इकोनॉमी के लिए इंदौर को दूसरा स्थान दिया गया है।

27 सितंबर को मिलेगा सम्मान

इस साल सितंबर में स्मार्ट सिटी की नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन मध्य प्रदेश के इंदौर में किया जाएगा। 27 सितंबर को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विजेताओं को सम्मानित करेंगी।

किस शहर के नाम कितने पुरस्कार?

2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए इंदौर शहर को कुल 6 पुरस्कार मिलें। इसके बाद दूसरे स्थान पर 4 पुरस्कार के साथ आगरा है। सूरत, अहमदबाद और चंडीगढ़ 3-3 पुरस्कार के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई

हरदीप सिंह पुरी ने इंदौर को बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड जीतने पर ट्वीट करते हुए बधाई दी। उन्होंने लिखा- "6 वर्षों तक भारत के सबसे स्वच्छ शहर ने ISACAwards2022 में भी शीर्ष स्थान हासिल किया। सूरत दूसरे स्थान पर और ऐतिहासिक शहर आगरा तीसरे स्थान पर है। इस उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए हार्दिक बधाई।"

दिल्ली के NDMC क्षेत्र को एक भी पुरस्कार नहीं

दिल्ली का NDMC क्षेत्र केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है और स्मार्ट सिटी के लिए चयनित नगर निगम क्षेत्रों में से एक है। मगर इस क्षेत्र को 12 विभिन्न श्रेणियों में से एक भी पुरस्कार नहीं मिला है। सूत्रों की मानें तो, एनडीएमसी ने प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया था।

ये भी पढ़ें-

चंद्रयान-3 मिशन: प्रज्ञान रोवर चंद्रमा पर शान से कर रहा मून वॉक, 8 मीटर तक तय की दूरी-देखें वीडियो

लखनऊ से रामेश्वरम जा रही थी ट्रेन, मदुरै स्टेशन पर लग गई आग, 8 लोगों की हुई मौत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement