Saturday, May 11, 2024
Advertisement

मणिपुर हिंसा पर बड़ी खबर, CBI ने जांच के लिए 29 महिलाओं समेत 53 अधिकारियों को तैनात किया

सीबीआई ने मणिपुर हिंसा मामलों की जांच के लिए 29 महिला अधिकारियों सहित 53 अधिकारियों को तैनात किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 16, 2023 22:03 IST
CBI- India TV Hindi
Image Source : FILE सीबीआई

नई दिल्ली: सीबीआई ने मणिपुर हिंसा मामलों की जांच के लिए बुधवार को तमाम रैंक की 29 महिला अधिकारियों सहित 53 अधिकारियों को तैनात किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 3 उप महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी राज्य में हिंसा के मामलों की जांच के लिए अपनी-अपनी टीम का नेतृत्व करेंगे, जिनमें महिला अधिकारी लवली कटियार और निर्मला देवी शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी संयुक्त निदेशक घनश्याम उपाध्याय को रिपोर्ट करेंगे जो विभिन्न मामलों में जांच की निगरानी करेंगे। तीन मई को राज्य में पहली बार जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 160 से अधिक लोग मारे गए हैं, और कई सौ लोग घायल हुए हैं। 

बहुसंख्यक मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किये जाने के दौरान यह हिंसा भड़की थी। मणिपुर की कुल आबादी में मेइती समुदाय के लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी नगा और कुकी समुदाय के लोगों की संख्या 40 प्रतिशत है और वे ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

लूटे गए हथियार बरामद होने से रुकेगी हिंसा: गोगोई

इससे पहले लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गौरव गोगोई ने बुधवार को कहा था कि मणिपुर में जब तक लूटे गए 6,000 आधुनिक हथियार और छह लाख कारतूस बरामद नहीं कर लिए जाते, तब तक कोई शांति नहीं होगी। गोगोई ने कहा कि ये हथियार और गोलियां सुरक्षा बलों से लूटी गईं थीं और इनका इस्तेमाल राज्य के आम नागरिकों पर होगा। मणिपुर में तीन मई से हिंसा का दौर जारी है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

क्या दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष बदलने वाला है? राहुल और खरगे कर रहे नेताओं से मुलाकात, सूत्रों के हवाले से खबर

हिमाचल प्रदेश: बाढ़ से 71 लोगों की मौत, 7500 करोड़ का नुकसान, 2500 लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement