Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ के बाद NIA की रेड, कई राज्यों में गैंगस्टर के करीबियों पर छापेमारी

पता चला कि ज्यादातर साजिशें लॉरेंस बिश्नोई की ओर से जेल के अंदर से रची गई थीं और उन्हें भारत और विदेशों में स्थित गुर्गों के एक संगठित नेटवर्क द्वारा अंजाम दिया गया था।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 29, 2022 11:33 IST
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की ओर से आज मंगलवार को कई राज्यों में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके सहयोगियों से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। बिश्नोई को अभी एनआईए की ओर से आतंकवादी-गैंगस्टर सांठ-गांठ मामले में गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के दौरान एनआईए को कुछ साजिशों के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने तलाशी अभियान चलाने का फैसला किया।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, "जांच से पता चला है कि लॉरेंस अपने भाइयों, सचिन और अनमोल बिश्नोई और सहयोगियों के साथ-साथ गोल्डी बराड़, काला जथेड़ी, काला राणा, बिक्रम बराड़ और संपत नेहरा भी ड्रग्स की तस्करी के माध्यम से ऐसी सभी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटा रहे थे और हथियार और व्यापक रूप से जबरन वसूली कर रहे थें।"

सभी आपराधिक हरकतें स्थानीय घटनाएं नहीं थीं

जांच से पता चला है कि बिश्नोई के नेतृत्व में आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों का एक सिंडिकेट डॉक्टरों सहित व्यवसायियों, पेशेवरों से कई लक्षित हत्याओं और जबरन वसूली में शामिल था और इसने बड़े पैमाने पर जनता के बीच व्यापक भय और आतंक पैदा कर दिया था। इस तरह की सभी आपराधिक हरकतें स्थानीय घटनाएं नहीं थीं, बल्कि देश के भीतर और बाहर दोनों जगह सक्रिय आतंकवादियों, गैंगस्टरों, मादक पदार्थों की तस्करी के कार्टेल और नेटवर्क के बीच एक गहरी साजिश का हिस्सा थीं।

यह पाया गया कि ज्यादातर साजिशें लॉरेंस बिश्नोई की ओर से जेल के अंदर से रची गई थीं और उन्हें भारत और विदेशों में स्थित गुर्गों के एक संगठित नेटवर्क द्वारा अंजाम दिया गया था। एनआईए ने कहा, "निश्चित रूप से बिश्नोई एक दशक से ज्यादा समय से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में लक्षित और सनसनीखेज हत्याओं को अंजाम देने की साजिश सहित कई मामलों में शामिल और वांछित है।"

कई पंजाबी पॉप गायक गैंगस्टरों के राडार पर थे

एनआईए को पता चला है कि कई पंजाबी पॉप गायक गैंगस्टरों के राडार पर थे, जो सिद्धू मूसेवाला की तरह उनकी हत्या को अंजाम देना चाहते थे। एनआईए ने यह भी दावा किया है कि गैंगस्टर पाकिस्तान से हथियार और गोला-बारूद मंगवा रहे थे। इससे पहले नवंबर के पहले हफ्ते में एनआईए ने अपने दिल्ली स्थित मुख्यालय में दो पंजाबी गायक दलप्रीत ढिल्लो और मनकीरत औलक से घंटों पूछताछ की थी। विदेश में रह रहे औलक पहली बार भारत आए थे। 

एनआईए ने अफसाना खान से पूछताछ की थी

नों सिंगर्स से बंबीहा गैंग और लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े सवाल पूछे गए। उनसे उनके कुछ प्रोजेक्ट्स के बारे में भी पूछा गया। अक्टूबर में एनआईए ने दिवंगत मूसेवाला की सहयोगी पंजाबी पॉप गायिका अफसाना खान से पूछताछ की थी। विक्की मिद्दुखेरा की मौत का बदला लेने के लिए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने कथित तौर पर मूसेवाला की हत्या कर दी, लेकिन हत्या करने से पहले पंजाबी पॉप इंडस्ट्री के कई लोगों को धमकी दी गई, कुछ पर हमले भी किए गए। सूत्रों ने कहा कि वे गैंगस्टर्स और पंजाबी पॉप इंडस्ट्री के बीच के झगड़े को भी तलाशने की कोशिश कर रहे थे।

एक दर्जन से अधिक गैंगस्टर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और पंजाब पुलिस ने मूसेवाला की हत्या के मामले में एक दर्जन से अधिक गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया है। जांच के दौरान एजेंसियों को भयावह गैंगस्टर-आतंकवादियों के गठजोड़ के बारे में पता चला। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मामले को गंभीरता से लिया और एनआईए को पूरी जांच करने को कहा। सूत्रों ने दावा किया है कि आने वाले दिनों में एनआईए जांच में शामिल होने के लिए पंजाबी पॉप इंडस्ट्री के कुछ और लोगों को तलब कर सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement