Friday, May 03, 2024
Advertisement

बस दुर्घटनाओं पर नितिन गडकरी ने जाहिर की चिंता, बोले- बसों के निर्माण में सुधार की तत्काल आवश्यकता

नितिन गडकरी ने देश में हो रही बस दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने इस बाबत ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत में बस की बॉडी निर्माण की गुणवत्ता को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है। साथ ही यात्रियों की सुरक्षा को भी सुनिश्चित किया जाए।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 06, 2023 20:20 IST
Nitin Gadkari expressed concern over bus accidents said there is an urgent need to improve the const- India TV Hindi
Image Source : PTI नितिन गडकरी

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का काम सभी पसंद आता है। सत्ताधारी दल हो या विपक्ष दोनों ही नितिन गडकरी के काम की जमकर तारीफ करते हैं। देश में हो रही सड़क हादसों पर नितिन गडकरी आए दिन बयान देते रहते हैं और अपना दुख भी व्यक्त करते हैं। अब नितिन गडकरी ने बस दुर्घटनाओं के मद्देनजर एक ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि भारत में बस की बॉडी निर्माण की गुणवत्ता को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा, 'मैंने अब बस बॉडी के निर्माण के लिए मानकों को मंजूरी दे दी है। जो ओईएम और बस बॉडी बिल्डरों दोनों पर समान रूप से लागू होगा।' 

बस दुर्घटनाओं पर चिंतित हुए नितिन गडकरी

उन्होंने कहा कि यह कदम भारत में बसों की गुणवत्ता में सुधार का मार्ग प्रशस्त करेगा। इसमें आकस्मिक परस्थितियों के दौरान यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने पर प्राथमिक ध्यान दिया जाएगा। इन मानकों के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की जा रही है। मुझे उम्मीद है कि सभी हितधारक, सभी बस यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस पहल का समर्थन करेंगे। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब नितिन गडकरी ने सड़क हादसों को लेकर चिंता जताई है और उनके समाधान के लिए प्रयास रत हैं। इससे पहले भी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि मैं ट्रांसपोर्ट मंत्री हूं, मुझे बड़ा दुख है कि हर साल देश में 5 लाख सड़क हादसे होते हैं, जिनमें डेढ लाख मौतें होती हैं।

सड़क हादसों में हर साल डेढ़ लाख लोगों की होती है मौत

उन्होंने कहा था कि मैं अच्छा काम कर सका, लेकिन मैं इन हादसों को कम नहीं कर सका। उन्होंने बताया कि इन सड़क हादसों में सबसे अधिक 18 से 34 साल के 60 फीसदी युवक मारे जाते हैं। इस इसकार कारण यही है कि लोगों में कानून के प्रति सम्मान और डर दोनों ही नहीं है। उन्होंने कहा था कि पढ़े-लिखे लोग भी ऐसे बाइक चलाते हैं। बता दें कि इंडिया टीवी के कार्यक्रम में आए नितिन गडकरी ने उस समय भी सड़क सुधार की बात करते हुए दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की थी। साथ ही उन्होंने लोगों से यातायात के दौरान सावधानी बरतने की भी बात कही थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement