Thursday, April 25, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण Highlights : 'सरकार ने बिना भेदभाव हर वर्ग के लिए काम किया'

अपने अभिभाषण की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- अमृतकाल का यह 25 वर्ष का कालखंड, स्वतन्त्रता की स्वर्णिम शताब्दी का, और विकसित भारत के निर्माण का कालखंड है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 02, 2023 6:36 IST
राष्ट्रपति द्रौपदी...- India TV Hindi
Image Source : डीडी न्यूज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Budget Session 2023 Live Updates : संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है।  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। बतौर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का यह पहला अभिभाषण है। संसद में अपने अभिभाषण की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- 'अमृतकाल का यह 25 वर्ष का कालखंड, स्वतन्त्रता की स्वर्णिम शताब्दी का, और विकसित भारत के निर्माण का कालखंड है। ये 25 वर्ष हम सबके लिए और देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कर्तव्यों की पराकाष्ठा करके दिखाने के हैं।' बुधवार (01 फरवरी ) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी। बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं। बजट-सत्र के दौरान सरकार की नजर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट आदि पर सुचारू रूप से चर्चा कराने पर रहेगी, वहीं विपक्षी दलों ने अडाणी समूह से जुड़ा विषय, कुछ राज्यों में राज्यपालों के कामकाज, जाति आधारित गणना, महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने के स्पष्ट संकेत दिये हैं। बजट सत्र के हर अपडेट से जुड़े रहने के लिए इस पेज पर बने रहें।

 

 

Latest India News

Parliament Budget Session 2023 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 1:58 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जब सदन में चर्चा होगी तब हम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार रखेंगे-अधीर रंजन

    कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा-'राष्ट्रपति का अभिभाषण दोहराता है कि सरकार क्या चाहती है और क्या करती है।राष्ट्रपति सरकार का बयान प्रस्तुत करते हैं। फिर भी हम राष्ट्रपति के अभिभाषण का सम्मान करते हैं। सदन में जब चर्चा होगी तब हम अपने विचार रखेंगे। सराकार के खिलाफ बहुत से मुद्दे हैं।'

  • 1:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लोकसभा की कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित

    राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

  • 12:06 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    देश के रेलवे मैप में अनेक दुर्गम क्षेत्र जुड़े-राष्ट्रपति

    भारतीय रेलवे अपने आधुनिक अवतार में सामने आ रही है और देश के रेलवे मैप में अनेक दुर्गम क्षेत्र भी जुड़ रहे हैं।  भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा बिजली से चलने वाला रेलवे नेटवर्क बनने की दिशा में तेज़ी से अग्रसर है। बीते आठ वर्षों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है।

  • 12:03 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    युवा अपने इनोवेशन की ताकत दुनिया को दिखा रहे हैं-राष्ट्रपति

    सरकार ने innovation और entrepreneurship पर निरंतर अभूतपूर्व बल दिया है। आज हमारे युवा अपने इनोवेशन की ताकत दुनिया को दिखा रहे हैं। सरकार देश के युवाओं की शक्ति को खेलों के जरिए भी देश के सम्मान से जोड़ रही है।

  • 12:02 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मेड इन इंडिया अभियान और आत्मनिर्भर भारत का लाभ मिलना शुरू-राष्ट्रपति

    सरकार की नई पहल के परिणामस्वरूप हमारा रक्षा निर्यात छह गुना हो गया है। मुझे गर्व है कि हमारी सेना में आज INS विक्रांत के रूप में पहला स्वदेशी एयरक्राफ़्ट कैरियर भी शामिल हुआ है। मेड इन इंडिया अभियान और आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का लाभ देश को मिलना शुरु हो चुका है।

  • 11:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एक तरफ अयोध्या धाम तो दूसरी तरफ आधुनिक संसद भवन का निर्माण-राष्ट्रपति

    आज एक तरफ देश में अयोध्या धाम का निर्माण हो रहा है, तो दूसरी तरफ आधुनिक संसद भवन भी बन रहा है। एक तरफ हमने केदारनाथ धाम, काशी विश्वनाथ धाम और महाकाल महालोक का निर्माण किया, तो वहीं हर ज़िले में हमारी सरकार मेडिकल कॉलेज भी बनवा रही है।

  • 11:46 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गुलामी की हर मानसिकता से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार प्रयासरत

    आज़ादी के अमृतकाल में देश पंच प्राणों की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है। गुलामी के हर निशान, हर मानसिकता से मुक्ति दिलाने के लिए भी मेरी सरकार निरंतर प्रयासरत है। जो कभी राजपथ था, वह अब कर्तव्यपथ बन चुका है।

  • 11:42 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमारा विकास आसमान को छूने का हौसला देता है-राष्ट्रपति

    हमारी विरासत हमें जड़ों से जोड़ती है और हमारा विकास आसमान को छूने का हौसला देता है। इसलिए मेरी सरकार ने विरासत को मजबूती देने और विकास को प्राथमिकता देने की राह चुनी है।

  • 11:41 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश नहीं-राष्ट्रपति

    मेरी सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि किसी भी काम, किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश न हो। मुझे यह देखकर गर्व होता है कि आज की हमारी बहनें और बेटियां उत्कल भारती के सपनों के अनुरूप विश्व स्तर पर अपनी कीर्ति पताका लहरा रही हैं।

  • 11:39 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई -राष्ट्रपति

    ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता आज हम देख रहे हैं। देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है एवं महिलाओं का स्वास्थ्य भी पहले के मुकाबले और बेहतर हुआ है।

  • 11:39 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सीमावर्ती गांवों के लिए वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम पर काम शुरू-राष्ट्रपति

    सीमावर्ती गांवों तक बेहतर सुविधाएं पहुंचाने के लिए मेरी सरकार ने वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम पर काम शुरू किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से भी सीमावर्ती क्षेत्रों में अभूतपूर्व इंफ्रास्ट्रक्चर बीते सालों में तैयार किया गया है। इससे भी, इन क्षेत्रों में विकास को गति मिल रही है।

  • 11:34 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    महिला सशक्तिकरण इस सरकार की बड़ी उपलब्धि- राष्ट्रपति

    राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने भाषण में कहा कि महिला सशक्तिकरण इस सरकार की बड़ी उपलब्धि रही है। उन्होंने उड़िया कविता का जिक्र किया और कहा कि संपूर्ण जगत में नारी कृति कभी लुप्त नहीं होगी, सदैव बनी रहेगी। 

  • 11:31 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हर वर्ग के लिए सरकार ने काम किया-राष्ट्रपति

    मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं। ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे। अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है। मेरी सरकार ने अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की आकांक्षा को जगाया है। ये वही वर्ग है जो विकास के लाभ से सबसे अधिक वंचित था। अब जब मूल सुविधाएं इस वर्ग तक पहुंच रही हैं, तब ये लोग नए सपने देखने में सक्षम हो पा रहे हैं।

  • 11:30 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सदियों से वंचित समाज की इच्छाओं को पूरा किया -राष्ट्रपति

    सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को नई परिस्थितियों के अनुसार आगे भी चलाने का निर्णय लिया है। यह एक संवेदनशील और गरीब-हितैषी सरकार की पहचान है। मेरी सरकार ने हर उस समाज की इच्छाओं को पूरा किया है, जो सदियों से वंचित रहा है। गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी, इनकी इच्छाओं को पूरा कर उन्हें सपने देखने का साहस दिया है।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लिए काम किया-राष्ट्रपति

    मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लिए काम किया है। बीते कुछ वर्षों में मेरी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि अनेक मूल सुविधाएं आज या तो शत-प्रतिशत आबादी तक पहुंच चुकी हैं या फिर उस लक्ष्य के बहुत निकट हैं।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आयुष्मान भारत योजना लाभकारी साबित हुई-राष्ट्रपति

    आयुष्मान भारत योजना ने देश के करोड़ों गरीबों को और गरीब होने से बचाया है, उनके 80 हजार करोड़ रुपए खर्च होने से बचाए हैं। जल जीवन मिशन के तहत  तीन वर्षों में करीब 11 करोड़ परिवार Piped Water Supply से जुड़ चुके हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ गरीब परिवारों को ही हो रहा है।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है--राष्ट्रपति

    जनधन-आधार-मोबाइल से फर्जी लाभार्थियों को हटाने से लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड तक, एक बहुत बड़ा स्थाई सुधार हमने किया है। बीते वर्षों में डीबीटी के रूप में, डिजिटल इंडिया के रूप में, एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है।

  • 11:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पहले टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता था, अब जल्द रिफंड मिलता है-राष्ट्रपति

    पहले टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता था। आज ITR भरने के कुछ ही दिनों के भीतर रिफंड मिल जाता है। आज GST से पारदर्शिता के साथ-साथ करदाताओं की गरिमा भी सुनिश्चित हो रही है।

  • 11:22 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भ्रष्टाचार लोकतंत्र का और सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा दुश्मन-राष्ट्रपति

    मेरी सरकार का स्पष्ट मत है कि भ्रष्टाचार लोकतंत्र का और सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा दुश्मन है। इसलिए बीते वर्षों से भ्रष्टाचार के विरुद्ध निरंतर लड़ाई चल रही है। हमने सुनिश्चित किया है कि व्यवस्था में ईमानदार का सम्मान होगा।

  • 11:22 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बना-राष्ट्रपति

    जो भारत कभी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूसरों पर निर्भर था, वही आज दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बना है। जिन सुविधाओं के लिए देश की एक बड़ी आबादी ने दशकों तक इंतजार किया, वे इन वर्षों में उसे मिली है।

  • 11:20 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सरकार ने देशहित को सदैव सर्वोपरि रखा-राष्ट्रपति

    मैं आज इस सत्र के माध्यम से, देशवासियों का आभार व्यक्त करती हूं कि उन्होंने लगातार दो बार, एक स्थिर सरकार को चुना है। मेरी सरकार ने देशहित को सदैव सर्वोपरि रखा, नीति-रणनीति में संपूर्ण परिवर्तन की इच्छाशक्ति दिखाई।

  • 11:17 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमारे लिए युग निर्माण का अवसर-राष्ट्रपति

    हमारे लिए युग निर्माण का अवसर है।हमें ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर है और जो अपने मानवीय दायित्व को पूरा करने में समर्थ हो, जिसमें गरीबी न हो, जिसका मध्यम वर्ग भी वैभव से युक्त हो। जिसकी युवाशक्ति, नारी शक्ति समाज और राष्ट्र को दिशा देने के लिए खड़ी हो।

  • 11:16 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत दुनिया के लिए समस्याओं के समाधान का माध्यम बन रहा है-राष्ट्रपति

    ऐसा भारत हो जिसकी एकता अटल हो...ऐसा भारत हो जिसमें युवाओं के लिए अवसर हो..भारत दुनिया के लिए समस्याओं के समाधान का माध्यम बन रहा है।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हर भारतीय का आत्मविश्वास बढ़ा है, दुनिया का भारत को देखने का नज़रिया बदला

    मेरी सरकार के लगभग नौ वर्षों में भारत के लोगों ने अनेक सकारात्मक परिवर्तन पहली बार देखे हैं। सबसे बड़ा परिवर्तन यह हुआ है कि आज हर भारतीय का आत्मविश्वास शीर्ष पर है और दुनिया का भारत को देखने का नज़रिया बदला है- द्रौपदी मुर्मू

  • 11:10 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमृतकाल का कालखंड भारत के निर्माण का कालखंड-राष्ट्रपति

    संसद में अपने अभिभाषण की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- अमृतकाल का यह 25 वर्ष का कालखंड, स्वतन्त्रता की स्वर्णिम शताब्दी का, और विकसित भारत के निर्माण का कालखंड है। ये 25 वर्ष हम सबके लिए और देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कर्तव्यों की पराकाष्ठा करके दिखाने के हैं।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पीएम मोदी ने किया राष्ट्रपति मूर्मू का स्वागत

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद भवन पहुंच गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया। थोड़ी देर में उनका अभिभाषण होगा जिसके साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी।

  • 10:47 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    थोड़ी देर में संसद भवन पहुंचेंगी राष्ट्रपति मुर्मू

    राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरू होगा। थोड़ी देर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद भवन पहुंचेंगी।

  • 10:45 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    आज नारी सम्मान का भी अवसर- PM मोदी

    आज बजट सत्र शुरू हो रहा है। अर्थ जगत में जिनकी मान्यता है उनकी आवाज आशा की किरण ला रही है। आज भारत की वर्तमान राष्ट्रपति संयुक्त सदन को पहली बार संबोधित करने जा रही हैं। उनका संबोधन भारत के संविधान, संसदीय प्रणाली का गौरव है और आज नारी सम्मान का भी अवसर है: PM मोदी

  • 10:43 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पूरी दुनिया का ध्यान भारत के बजट पर- PM मोदी

    पूरी दुनिया का ध्यान भारत के बजट पर है। उम्मीद है सभी सांसद सदन की कार्यवाही में सहयोग करेंगे। आज नए राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण है। आज नारी सम्मान और महान आदिवासी परंपरा के सम्मान का भी अवसर है- PM मोदी

  • 10:38 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे गए हैं और इस वक्त वह परिसर में मीडिया से बात कर रहे हैं।
     

  • 10:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    थोड़ी देर में संसद भवन पहुंचेंगे प्रधानमंत्री, मीडिया से करेंगे बात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में संसद भवन पहुंचने वाले हैं। बजट सत्र शुरू होने से पहले वे मीडिया के सामने अपनी बात रखेंगे।

  • 10:10 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत राष्ट्र समिति (BRS) भी राष्ट्रपति के अभिषाण का बहिष्कार करेगी

    आम आदमी पार्टी के साथ ही भारत राष्ट्र समिति (BRS) भी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी। बीआरएस सांसद केशव राव ने कहा-'हम राष्ट्रपति के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हम लोकतांत्रिक विरोध के माध्यम से NDA सरकार की शासन विफलताओं को उजागर करना चाहते हैं।'

  • 9:20 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मल्लिकार्जुन खरगे समेत कांग्रेस के कई सांसद गैरहाजिर रहेंगे

    राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे समेत कांग्रेस के कई सांसद राष्ट्रपति के अभिभाषण के समय संसद भवन में गैरमौजूद रहेंगे। पार्टी नेता जयराम रमेश ने बताया कि खराब मौसम के चलते श्रीनगर हवाई अड्डे से उड़ानों में देरी के चलते कांग्रेस के कई सांसद संसद राष्ट्रपति के अभिभाषण में शामिल नहीं हो पाएंगे।

  • 9:05 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी आम आदमी पार्टी-सूत्र

    आम आदमी पार्टी (आप) राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी,  राष्ट्रपति के अभिभाषण के समय पार्टी के सांसद संसद भवन से बाहर रहेंगे: आप सूत्र

  • 9:03 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार

    बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में को संबोधित करेंगी। बुधवार (01 फरवरी ) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement