Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

PDP सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को जारी हुआ पासपोर्ट, 2 साल की है वैधता

35 साल की इल्तिजा ने कहा था कि विदेश में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के लिए उन्हें तत्काल पासपोर्ट की जरूरत है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: April 06, 2023 19:05 IST
Iltija Mufti, Iltija Mufti News, Iltija Mufti Passport, Mehbooba Mufti daughter- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/ILTIJA_MUFTI इल्तिजा मुफ्ती।

श्रीनगर: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को पासपोर्ट जारी कर दिया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इल्तिजा के पासपोर्ट की वैधता 2 साल के लिए है। पुलिस के अपराध जांच विभाग (CID) से कोई मंजूरी नहीं मिलने का हवाला देते हुए पासपोर्ट कार्यालय द्वारा यात्रा दस्तावेज जारी करने से इनकार करने के बाद इल्तिजा ने जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट का रुख किया था। 35 साल की इल्तिजा ने कहा था कि विदेश में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के लिए उन्हें तत्काल पासपोर्ट की जरूरत है।

‘पासपोर्ट जारी कर कोई अहसान नहीं किया गया’

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल को लिखे गए एक पत्र के मुताबिक, उच्चतर शिक्षा हासिल करने की इच्छा जता चुकीं इल्तिजा को पासपोर्ट जारी किया गया है। इस पत्र के मुताबिक, इल्तिजा का पासपोर्ट 5 अप्रैल 2023 से 4 अप्रैल 2025 तक वैध है। पासपोर्ट जारी होने के बाद इल्तिजा की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। इल्तिजा ने कहा है कि पासपोर्ट जारी कर कोई अहसान नहीं किया गया है। साथ ही उन्होंने हैरानी जताई कि उनके पासपोर्ट की वैधता सिर्फ 2 साल की है, जबकि यह 10 साल के लिए वैध होता है।

महबूबा को अभी तक नहीं मिला है नया पासपोर्ट
बता दें कि इसके पहले मार्च 2021 में महबूबा और उनकी 80 वर्षीय मां गुलशन नजीर को भी पासपोर्ट जारी करने से इनकार कर दिया गया था। ऐसा जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा उनके खिलाफ विपरीत रिपोर्ट देने के चलते किया गया था। महबूबा का पासपोर्ट अभी तक जारी नहीं हो पाया है जबकि उनकी मां को यह कुछ हफ्ते पहले ही मिला है। दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले महीने पासपोर्ट प्राधिकरण से महबूबा मुफ्ती को नया पासपोर्ट जारी करने पर 3 महीने के भीतर फैसला लेने का निर्देश दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement