Thursday, April 18, 2024
Advertisement

'दलितों और वंचितों का विकास सरकार की प्राथमिकता', संत रविदास जयंती समारोह में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में संत रविदास जयंती कार्यक्रम में कहा कि दलितों और वंचितों का विकास सरकार की प्राथमिकता रही है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: February 23, 2024 14:57 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में संत रविदास जयंती समारोह में शामिल हुए। सन्त रविदास जन्मस्थली के विकास के लिए उन्होंने कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि दलितों और वंचितों का विकास उनकी सरकार की प्राथमिकता है। विभाजित भारत में संत रविदास ने नई ऊर्जा भरी। 

संत रविदास ने विभाजित हो चुके भारत को नई ऊर्जा दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत का इतिहास रहा है, जब भी देश को जरूरत हुई है, कोई न कोई संत, ऋषि, महान विभूति भारत में जन्म लेते हैं। संत रविदास जी तो उस भ​क्ति आंदोलन के महान संत थे, जिन्होंने कमजोर और विभाजित हो चुके भारत को नई ऊर्जा दी थी। रविदास जी ने समाज को आजादी का महत्व भी बताया था और सामाजिक विभाजन को भी पाटने का काम किया। ऊंच नीच, छुआछूत, भेदभाव... इस सबके खिलाफ उन्होंने आवाज उठाई। "

संत रविदास जी को किसी मत, मजहब की सीमा में नहीं बांधा जा सकता

पीएम मोदी ने कहा कि संत रविदास जी को मत, मजहब, पंथ, विचारधारा की सीमा में नहीं बांधा जा सकता। रविदास जी सबके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि समानता वंचित समाज को प्राथमिकता देने से आती है। इसलिए जो लोग, जो वर्ग विकास की मुख्यधारा से जितना ज्यादा दूर रह गए, पिछले दस वर्षों में उन्हें ही केंद्र में रखकर काम हुआ है। पहले जिस गरीब को सबसे आखिरी समझा जाता था, सबसे छोटा कहा जाता था, आज सबसे बड़ी योजनाएं उसी के लिए बनी हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement